विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructurePWD plans india's longest 6 lane elevated expressway from wazirabad to DND in Delhi

यहां बनेगा देश का सबसे लंबा एलिवेटेड एक्सप्रेसवे, जमीन से 20 मीटर होगी ऊंचाई, 6 लेन पर फर्राटा भरेंगी गाड़ियां

2500 करोड़ रुपए की आएगी लागत, 6 राज्यों के लोगों को होगा फायदा

1 of

नई दिल्ली। दिल्ली से होकर जाने वाले हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों को दिल्ली सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट (PWD) ने दिल्ली के वजीराबाद से डीएनडी तक 6 लेन एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे का निर्माण करने का फैसला किया है। इसके लिए PWD की ओर से फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। इस एलिवेटेड रोड के बनने के बाद करीब 6 राज्यों के लोगों को दिल्ली से गुजरने के दौरान जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

 

2500 करोड़ की आएगी लागत
PWD की योजना के अनुसार, वजीराबाद से डीएनडी तक करीब 18 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा। इस एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे के निर्माण में करीब 2500 करोड़ रुपए की लागत आएगी। यह एक्सप्रेस-वे 6 लेन का होगा और जमीन से करीब 20-22 मीटर ऊंचा होगा। इस ऐलिवेटेड रोड को आउटर रिंग रोड, पुरानी दिल्ली और आईटीओ होते हुए बनाया जाएगा। वाहनों को बाधा रहित सफर कराने के लिए इस एक्सप्रेस-वे पर दो या तीन जगहों पर ही कनेक्टिविटी दी जाएगी। PWD के प्लान के अनुसार, इस एक्सप्रेस-वे पर सिग्नेचर ब्रिज, सलीमगढ़ फोर्ट और आईटीओ के पास कनेक्टिविटी दी जाएगी। 

एन-2 से सीधे नोएडा-फरीदाबाद जा सकेंगे लोग


अभी पंजाब और हरियाणा के सोनीपत कुरुक्षेत्र के लोगों को नोएडा, फरीदाबाद, साउथ दिल्ली आने के लिए लंबे जाम का सामना करना पड़ता है। इस एलिवेटेड रोड के बनने के बाद इन लोगों को अपना सफर तय करने में राहत मिलेगी। इससे समय के साथ धन की बचत भी होगी। 

अभी यहां बना है सबसे लंबा एलिवेटेड रोड


इस समय उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में देश का सबसे लंबा एलिवेटेड रोड बना हुआ है। इस एलिवेटेड रोड की लंबाई 10.3 किलोमीटर है। यह एलिवेटेड रोड दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर को राजनगर से जोड़ता है। इस रोड के बनने के बाद दिल्ली से मेरठ, मुजफ्फरनगर, हरिद्वार जाने वालों को बड़ा फायदा हुआ है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन