विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructurePm Modi to inaugurate Rs 32506 cr projects in Ghaziabad on 8 march

गाजियाबाद को 32 हजार करोड़ रुपए की सौगात देंगे PM Modi, मेट्रो, एयरपोर्ट समेत 14 परियोजनाओं की होगी शुरुआत

दिल्ली-एनसीआर सहित कई इलाकों के लोगों का सफर हो जाएगा आसान

1 of

नई दिल्ली। मार्च का महीना गाजियाबाद में रहने वाले लोगों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया है। कई ऐसी सुविधाएं हैं जो कल से मिलनी शुरू हो जाएंगी। जिनसे न सिर्फ लोगों को सहूलियत होगी, बल्कि उनके बहुत से काम बेहद आसान हो जाएंगे। दिल्ली से सटे गाजियाबाद के लिए 8 मार्च का दिन ऐतिहासिक होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आठ मार्च को गाजियाबाद में 32 हजार करोड़ रुप से अधिक की योजनाओं की सौगात देंगे। इसमें 30 हजार करोड़ रुपकी दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल जैसी महत्वाकांक्षी परियोजनाएं शामिल हैं, जिनका लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। 

 

गाजियाबाद को कुल 14 परियोजनाओं की सौगात मिलने जा रही हैं

 

8 मार्च को गाजियाबाद में कुल 14 परियोजनाओं की सौगात मिलने जा रही हैं। इनमें मुख्य रूप से नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड, मेट्रो फेस दो, िडन एयरपोर्ट टर्मिनल, रैपिड रेल शामिल हैं। इनमें से छह परियोजनाओं का लोकार्पण, जबकि आठ परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। बता दें पीएम मोदी 1957 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे जबकि 30556 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

 

दिलशाद गार्डन टू नया बस अड्डा मेट्रो का लोकापर्ण

 

शहर के लोगों को सबसे बड़ा लाभ नया बस अड्डा से दिलशाद गार्डन के बीच चलने वाले मेट्रो का मिलेगा। आठ मार्च को लोकार्पण के साथ लोग इसका लाभ उठा सकेंगे। नया बस अड्डे से दिलशाद गार्डन के बीच आठ स्टेशन बनाए गए हैं। यह लाइन गाजियाबाद के अंदरूनी इलाकों को मेट्रो नेटवर्क से कनेक्ट करेगी। इस लाइन पर 8 स्टेशन होंगे। यह कॉरिडोर साहिबाबाद इंडस्ट्रियल एरिया से भी होकर गुजरेगा। ऐसे में यहां काम करने वाले लोगों को भी लाभ मिलेगा। इससे दिलशाद गार्डन और साहिबाबाद के बीच लास्ट माइल कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा। साथ ही मोहन नगर से दिलशाद गार्डन के बीच भी कनेक्टिविटी सुधर जाएगी। गाजियाबाद से दिल्ली की ओर जाने वाले करीबन 9 लाख यात्रियों को इससे फायदा होगा।

 

हिंडन एयरपोर्ट टर्मिनल का होगा लोकार्पण

 

गाजियाबाद से देश के आठ शहरों के लिए हवाई उड़ान शुरू होगी। इसके लिए हिंडन एयरफोर्स स्टेशन के एक हिस्से में सिविल टर्मिनल बनाया गया है। अधिकारियों की माने तो इस टर्मिनल की बुकिंग शुरू हो जाएंगी, लेकिन उड़ान अगले माह से शुरू होंगी। इसके निर्माण से पश्चिमी उत्तर प्रदेश व एनसीआर के लोगों को सुविधा मिलेगी। पीएम मोदी 8 मार्च को इसका लोकापर्ण करेंगे। इसके निर्माण में 60.50 करोड़ रुप की लागत आई है और इसका निर्माण 25 मार्च तक पूरा किया जाएगा। टर्मिनल शुरू होने के बाद 80 व उससे कम सीटों वाले विमानों को यहां शिफ्ट किया जाएगा। टर्मिनल की बिल्डिंग के निर्माण में 40 करोड़ रुपकी लागत आई है।

 

रैपिड रेल का शिलान्यास

 

प्रधानमंत्री क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) का शिलान्यास करेंगे। इस ट्रेन की अधिकतम गति 180 किमी प्रतिघंटा और औसत गति 100 किमी प्रतिघंटा है। परियोजना के प्रथम चरण में 82.15 किमी लंबा दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर का निर्माण कराया जा रहा है। इसकी अनुमानित लागत 30274 करोड़ रुपए है। इस रेल से मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड जाने वाले लोगों को लाभ होगा। इस कॉरिडोर में 24 स्टेशन होंगे।

 

नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड व आउटर रिंग रोड का शिलान्यास

 

नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड (एनपीआर) एलिवेटेड रोड मास्टर प्लान रोड के रूप में प्रस्तावित है। इस रोड के बनने से दिल्ली व लोनी की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को गाजियाबाद शहर के भीतर आने की जरूरत नहीं होगी। इससे शहर के यातायात का दबाव काफी कम होगा। यह रोड एनएच 9 से शुरू होगा भोपुरा तक 20 किमी की होगी। प्रथम चरण में इसके 3.50 किमी का निर्माण 29 करोड़ रुपये से कराया जाना प्रस्तावित है। नार्दर्न पेरिफेरल के अलावा राजनगर एक्सटेंशन में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम से ग्राम भोवापुर तक 3.50 किमी लंबाई में आउटर रिंग रोड का निर्माण 29 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन