विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructurePM Modi lays foundation of Jewar Airport on 9 March 2019

जेवर Airport का शिलान्यास 9 मार्च को, पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला

लोकसभा चुनावों से पहले यूपी समेत 5 राज्यों को मिलेगा बड़ा तोहफा

PM Modi lays foundation of Jewar Airport on 9 March 2019

PM Modi lays foundation of Jewar Airport on 9 March 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 मार्च को उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर के जेवर में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखेंगे। दिल्ली-NCR और उत्तर प्रदेश के लिए इसे लोकसभा चुनावों से पहले का सबसे बड़ा तोहफा माना जा रहा है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 मार्च को उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर के जेवर में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखेंगे। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ मौजूद रहेंगे। दिल्ली-NCR और उत्तर प्रदेश के लिए इसे लोकसभा चुनावों से पहले का सबसे बड़ा तोहफा माना जा रहा है। 

 

इन राज्यों को होगा फायदा
जेवर एयरपोर्ट के बनने के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के लोगों को बड़ा फायदा होगा। इन राज्यों के लोगों को उड़ान के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट नहीं जाना होगा। इस एयरपोर्ट के निर्माण के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने बजट में 800 करोड़ रुपए का प्रावधान किया था। फिलहाल एयरपोर्ट के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए धारा 11 और 15 की कार्रवाई हो चुकी है, जबकि धारा 19 की कार्रवाई के लिए स्थानीय प्रशासन को रिपोर्ट भेज दी है। एयरपोर्ट के निर्माण के लिए 1339 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है। 

 

ये सौगातें भी देंगे पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 मार्च को ग्रेटर नोएडा में पंडित दीन दयाल उपाध्याय शोध संस्थान व राष्ट्रीय संग्रहालय का लोकार्पण करने आएंगे। इस संग्रहालय का निर्माण 289 करोड़ की लागत से हुआ है। केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा का कहना है कि पीएम इसी दौरे में जेवर एयरपोर्ट और खुर्जा में बनने वाले पावर स्टेशन का शिलान्यास भी कर सकते हैं।

 

एयरपोर्ट के अलावा मेट्रो का होना है निर्माण
जेवर एयरपोर्ट तक सुगम कनेक्टिविटी के लिए मेट्रो का निर्माण भी किया जाना है। इसके लिए यमुना विकास प्राधिकारण की ओर से डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) तैयार कराई जा रही है। एयरपोर्ट का शिलान्यास होने के बाद मेट्रो का निर्माण कार्य भी शुरू हो सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन