विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructurePM Modi laying foundation of Jewar international airport in next month

इसी महीने से शुरू होगा जेवर एयरपोर्ट का निर्माण, पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला

केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने दी जानकारी, पहले चरण के लिए अधिग्रहण प्रक्रिया जल्द पूरी होगी

1 of

नई दिल्ली। दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर के जेवर में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम अगले महीने शुरू हो जाएगा। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 से 25 फरवरी के बीच में कभी भी जेवर एयरपोर्ट की आधारशिला रखेंगे। यह बात केंद्रीय मंत्री और गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ. महेश शर्मा ने कही है। 

 

प्रधानमंत्री से मांगा समय

एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने नोएडा पहुंच केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले फेज के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शीघ्र पूरी होने वाली है। उन्होंने बताया कि जेवर एयरपोर्ट की आधारशिला रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 23 से 25 फरवरी के मध्य समय देने का निवेदन किया है। केंद्रीय मंत्री ने संभावना जताई कि पीएम मोदी इसमें से किसी भी तारीख पर एयरपोर्ट की आधारशिला रखने आ सकते हैं। आपको बता दें कि जेवर में 2022 तक एयरपोर्ट का निर्माण किया जाना है। सरकार ने यहां से 2023 में पहली उड़ान का लक्ष्य तय किया है। इस एयरपोर्ट के बनने से पश्चिमी यूपी के साथ, दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड समेत कई राज्यों के लोगों को फायदा होगा। 

मेट्रो से जुड़ेगा एयरपोर्ट

 

केंद्रीय ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट तक सुगम यात्रा के लिए परिवहन के कई साधनों पर विचार चल रहा है। इसमें एयरपोर्ट तक मेट्रो बनाना भी शामिल है। जेवर एयरपोर्ट तक जाने वाले मेट्रो को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो से जोड़ा जाएगा। इससे दिल्ली, हरियाणा और उत्तर भारत के कई राज्यों के लोगों को फायदा होगा। इसके अलावा मेरठ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए मेरठ एक्सप्रेस-वे पर दिल्ली मे चिल्ली से नोएडा तक एलिवेटेड रोड बनाया जा रहा है। 

एयरपोर्ट बनने से होगा हजारों करोड़ रुपए का निवेश

 

दिल्ली-एनसीआर में इस समय नोएडा-ग्रेटर नोएडा निवेशकों की पहली पसंद बना हुआ है। यमुना विकास प्राधिकरण बनने के बाद इस क्षेत्र में भी निवेशक आ रहे हैं। जेवर एयरपोर्ट के निर्माण की घोषणा के साथ ही देश-विदेश के निवेशकों ने एयरपोर्ट के आसपास निवेश की इच्छा जताई है। इसके लिए कई निवेशक यमुना प्राधिकरण से कई दौर की बातचीत भी कर चुके हैं। इनमें कई देसी-विदेशी टेलीकॉम कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ अडानी ग्रुप के गौतम अडानी भी शामिल हैं। गौतम अडानी ने एयरपोर्ट के आसपास करीब 4 हजार करोड़ रुपए के निवेश की इच्छा जताई है। इसके अलावा फिल्म निर्देशक सुभाष घई भी एयरपोर्ट के आसपास अपनी फिल्म सिटी बनाने की बात कह चुके हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss