विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructurePM inaugurates Pt Deendayal Upadhyaya Institute of Archaeology in Greater Noida

Noida की पहचान अब विकास से, जेवर में बनेगा सबसे बड़ा हवाई अड्डा : PM Modi

पीएम मोदी ने आज थर्मल पावर प्लांट की आधारशिला रखी

PM inaugurates Pt Deendayal Upadhyaya Institute of Archaeology in Greater Noida

पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा को दनादन सौगात दी। पीएम मोदी शनिवार को कई परियोजनाओं का लोकार्पण करने के साथ कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

 

 

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा को दनादन सौगातें दी पीएम मोदी शनिवार को कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने बुलंदशहर में खुर्जा के नजदीक स्थापित होने वाले थर्मल पावर प्लांट की आधारशिला रखी। साथ ही बिहार के बक्सर में स्थापित होने वाले 1320 मेगावॉट क्षमता के थर्मल पावर प्लांट का शिलान्यास भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्रेटर नोएडा से ही किया। इस माैके पर पीएम मोदी ने कहा- 'ग्रेटर नोएडा का पहचान अब विकास से है। नोएडा में इलेक्ट्रानिक कंपनियाें ने कई रोजगार दिए हैं। जेवर में सबसे बड़ा हवाई अड्डा बनेगा।'

 

 बढ़ेगी रोजगार

 इस प्लांट के लगने से वेस्ट यूपी में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। केंद्र सरकार की आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने बुलंदशहर जनपद के खुर्जा में 2 गुणा 660 मेगावाट क्षमता के खुर्जा सुपर थर्मल पावर प्लांट लगाया गया है। यह एसटीपीपी प्लांट सुपरक्रिटिकल टेक्नोलोजी पर आधारित होंगे। इसमें दो यूनिट 660 मेगावाट की क्षमता होगी, जो पर्यावरण की सुरक्षा के लिए नवीनतम उत्सर्जन नियंत्रण टेक्नोलोजी से लैस होगी और जिसमें उच्च दक्षता होगी। इसमें बिजली पैदा करने के लिए कम ईंधन का उपयोग किया जाएगा। खुर्जा प्लांट के चालू होने से ऊर्जा की स्थिति में सुधार होगा। खासकर उत्तर प्रदेश में बिजली की आपूर्ति होगी। इस प्लांट से उत्तर प्रदेश के साथ-साथ उत्तराखंड, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली को बिजली आपूर्ति होगी।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन