विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructurePiyush Goyal Launches RailDrishti Dashboard Portal

रेलवे ने लॉन्च की नई सेवा, किस किचन में कितनी सफाई से बना है खाना, ऐसे देख पाएंगे आप लाइव फुटेज

पीयूष गोयल ने लॉन्च किया 'RailDrishti' डैशबोर्ड पोर्टल

1 of

नई दिल्ली.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को रेलदृष्टि डैशबोर्ड लॉन्च किया। इसके तहत लोग रेलवे की हर के कामकाज को अपने फोन में लाइव देख सकेंगे। इस पोर्टल के माध्यम से यात्री एवं मालवहन सेवाओं और सुविधाओं से लेकर राजस्व, यातायात, विकास परियोजनाओं, जन शिकायतों, रेल विरासत के बारे में किसी भी जगह से कभी भी जानकारी पा सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि जिस किचन में खाना बन रहा है वहां का लाइव फुटेज लोग अपने फोन में देख सकेंगे।

 

डेस्कटॉप से लेकर मोबाइल में देख सकेंगे यह पोर्टल

इस पोर्टल को डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए वेबपोर्टल के रूप में और मोबाइल फोन के लिए ऐप के रूप में डेवलप किया गया है। इससे किसी भी क्षण कोई भी व्यक्ति हर प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकता है कि रेलवे में कौन सी परियोजना कहां तक पहुंची, रेलवे की कार्यप्रणाली क्या है। पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे किस प्रकार जन अपेक्षा के अनुरूप काम कर रही है, इस बात की निगरानी करने का अधिकार आम जनता को दे दिया गया है।

 

15 सेवाओं और सुविधाओं का उठा सकेंगे लाभ

इस पोर्टल में मालगाड़ियों और यात्री गाड़ियों की ताजा स्थिति, टाइम-टेबल, रोजाना के आय व्यय के ब्यौरा, सामान का विवरण, ट्रैक उन्नयन, स्टेशन पुनर्विकास, स्टेशनों पर सुविधाओं की उपलब्धता जानी जा सकती है। इसके साथ साथ निविदा एवं भर्ती प्रक्रिया तथा रसोई में भोजन बनाने का लाइव प्रसारण देख सकते हैं। ग्राहकों की शिकायतों के निपटारे की स्थिति, असंगठित क्षेत्र में मज़दूरों के मुद्दे भी इस पोर्टल पर उपलब्ध हाेंगे। रेलवे की विरासत का 360 डिग्री वाला वर्चुअल टूर भी किया जा सकेगा। इस प्रकार से 15 प्रकार की सेवाएं एवं सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

खाने के पैकेट पर होंगे बारकोड

पीयूष गोयल ने नया प्रस्ताव रखा है कि ट्रेन में मिलने वाले खाने के हर पैकेट पर बारकोड डाला जाए। इससे लोग खाने की गुणवत्ता का पता लगा सकेंगे। लोग उस बारकोड को स्कैन करके देख सकेंगे कि खाना किस किचन में तैयार किया है। वे सीधे उस किचन का लाइव फीड देख सकेंगे। पीयूष गोयल ने कहा कि इस सुरक्षा एजेंसियों से हरी-झंडी मिलते ही स्टेशनों के सीसीटीवी फुटेज को भी लाइव किया जाएगा, ताकि लोग स्टेशन का जायजा ले सकें।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन