विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureParking In Front Of Your Home May Not Be Free Soon

सरकार ला रही है नया नियम, अब अपने ही घर के सामने फ्री में नहीं कर पाएंगे गाड़ी पार्क

Urban Development Department ने यह पॉलिसी ड्राफ्ट की है

Parking In Front Of Your Home May Not Be Free Soon

Parking In Front Of Your Home May Not Be Free Soon: जल्द ही सरकार ऐसा नियम लाने जा रही है जिससे आप शहर भर में कहीं भी गाड़ी फ्री में पार्क नहीं कर पाएंगे, यहां तक कि अपने घर के सामने भी नहीं। Urban Development Department ने यह पॉलिसी ड्राफ्ट की है, जिसके लागू होते ही आपको अपने घर के सामने अपनी गाड़ी पार्क करने के लिए चार्ज देना पड़ेगा। उम्मीद है कि यह नीति एक महीने में लागू हो जाएगी। विभाग ने यह नीति इसलिए बनाई है ताकि गाड़ी रखने वाले लोग सार्वजनिक जगहों पर पार्किं करना बंद कर दें।

नई दिल्ली.

जल्द ही सरकार ऐसा नियम लाने जा रही है जिससे आप शहर भर में कहीं भी गाड़ी फ्री में पार्क नहीं कर पाएंगे, यहां तक कि अपने घर के सामने भी नहीं। Urban Development Department ने यह पॉलिसी ड्राफ्ट की है, जिसके लागू होते ही आपको अपने घर के सामने अपनी गाड़ी पार्क करने के लिए चार्ज देना पड़ेगा। उम्मीद है कि यह नीति एक महीने में लागू हो जाएगी। विभाग ने यह नीति इसलिए बनाई है ताकि गाड़ी रखने वाले लोग सार्वजनिक जगहों पर पार्किंग करना बंद कर दें।

 

सड़क पर पार्किंग करने पर लगेगा जुर्माना 

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक इस नीति में प्रस्ताव दिया गया है कि हाई-डेनसिटी कॉरीडोर, Central Business District रोड और मल्टी लेवल पार्किंग सेंटर्स के पास सड़कों पर होने वाली वाहन पार्किंग को नियंत्रित किया जा सके। इस नीति के तहत रेसिडेंशियल एरिया में सड़कों पर पार्किंग करने पर रोक लगाई जाएगी और इसके लिए लोगों पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। जिन जगहों पर पार्किंग की इजाजत है, वहां गाड़ी पार्क करने पर भुगतान करना होगा।

 

पार्किंग फीस से मिले पैसे से बनाएंगे पार्किंग स्पेस

विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘सड़क और फुटपाथ पर जगह बहुत मूल्यवान होती है। इसे सिर्फ आवाजाही के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए, न कि वाहन खड़े करने के लिए। हम ऐसे प्लान पर काम कर रहे हैं, जिससे शहर में पार्किंग को नियंत्रित किया जा सके।’ उन्होंने बताया कि पार्किंग फीस से जो पैसा मिलेगा उसे सड़क सुरक्षा को बेहतर बनाने, पैदल चलने वालों को फैसिलिटी देने में और पार्किंग स्पेस बनाने में खर्च किया जाएगा। उन्हाेंने यह भी कहा कि उम्मीद है इस कदम से ट्रैफिक की समस्या से भी निजात मिलेगी।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन