विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureNow you can go easily from Delhi to Jaipur by new highway

जल्द बिना रूके जा सकेंगे दिल्ली से जयपुर, आज से शुरू हुआ नए हाईवे का निर्माण

7.3 किमी लंब एलिवेटिड हाईवे दिलाएगा जाम से मुक्ति

1 of

नई दिल्ली। नोएडा, साउथ दिल्ली और फरीदाबाद से जयपुर जाने वालों के जल्द ही जाममुक्त एक्सप्रेस की सौगात मिलने वाली है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने आज से आश्रम के पास डीएनडी फ्लाइओवर से कुंडली मानेसर पलवल (केएमपी) को जोड़ने वाले फ्लाईओवर पर काम शुरू कर दिया है। इस हाईवे के निर्माण में 3580 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा।

 

दिल्ली में बनेगा 7.3 किमी लंबा एलिवेटिड एक्सप्रेस-वे
NHAI के अनुसार, दिल्ली के आश्रम में लगने वाले जाम से मुक्ति दिलाने के लिए नए हाईवे का निर्माण किया जा रहा है। यह हाईवे दिल्ली में आश्रम चौक के पास डीएनडी के खत्म होते ही शुरू हो जाएगा। इससे नोएडा से आने वाले लोग सीधे इस हाईवे पर चढ़ जाएंगे और बिना रूके केएमपी होते हुए जयपुर पहुंच सकेंगे। आश्रम चौक पर रिंग रोड के पास से 7.3 किमी लंबा हाईवे एलिवेटिड होगा। इससे लोगों को दिल्ली से बाहर निकलने के लिए जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। इस हाईवे के बनने से कालिंदी बाईपास का वर्षों पुराना अधूरा प्रोजेक्ट भी पूरा हो जाएगा।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस का हिस्सा होगा यह नया हाईवे


पलवल, मानेसर और जयपुर जाने वालों को जाममुक्त यात्रा कराने के मकसद से तैयार किए जा रहा यह 59 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस दिल्ली-मुंबई के बीच प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे का हिस्सा होगा। आपको बता दें कि केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने दिल्ली-मुंबई के बीच नया एक्सप्रेस-वे बनाने की घोषणा की है। इस एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद दिल्ली से मुंबई की दूरी 12 घंटे में तय कर ली जाएगी। 
 

स्थानीय लोगों के लिए बनेगी सर्विस लेन


NHAI के अधिकारियों के अनुसार, स्थानीय लोगों को इस नए हाईवे का लाभ पहुंचाने के लिए 29 किमी तक सर्विस लेन बनाई जाएगी। इससे स्थानीय लोग आसानी से अपने गंतव्य तक जा सकेंगे। इस हाईवे पर केवल 4 स्थानों पर दो लेवल क्रॉसिंग बनाई जाएंगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन