विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureNow You Can Change Your Boarding Point 4 Hours Before Train Departure

यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे ने किया बड़ा बदलाव, अब चार घंटे पहले बदल सकेंगे अपना बोर्डिंग स्टेशन, यह नंबर करना होगा डायल

1 मई से शुरू होगी यह सुविधा

1 of

नई दिल्ली.

ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने अपने अपने नियमों में बदलाव करते हुए लोगों को बड़ी राहत दी है। अब लोग ट्रेन छूटने से चार घंटे पहले अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकेंगे। यानी अब पैंसेंजर चार्ट तैयार होने से पहले आपके पास मौका होगा कि आप किसी और से स्टेशन से अपनी ट्रेन पकड़ सकें। इस नए नियम का फायदा न सिर्फ जनरल कोटे के तहत रिजर्वेशन कराने वालों को मिलेगा बल्कि तत्काल कोटे के तहत टिकट बुक कराने वाले भी ट्रेन का बोर्डिंग प्वाइंट बदल सकेंगे। IRCTC के इस नए नियम का फायदा उन लोगों को मिलेगा जो किसी इमरजेंसी या अन्य परिस्थितयों के चलते तय स्थान से ट्रेन नहीं पकड़ सकते हैं। IRCTC पोर्टल पर यह बदलाव 1 मई से शुरू होंगे।

 

ऐसे कर सकते हैं बोर्डिंग स्टेशन चेंज

जिन यात्रियों के पास टिकट की हार्ड कॉपी है वे ट्रेन के आेरिजनेटिंग स्टेशन (जहां से ट्रेन चलना शुरू होती है) को लिखित में रिक्वेस्ट देकर अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकते हैं। इसके अलावा वे पैसेंजर्स जिनके पास ई-टिकट है वे IRCTC की वेबसाइट पर जाकर पहला चार्ट तैयार होने से पहले अपना बोर्डिंग स्टेशन चेंज कर सकते हैं। इतना ही नहीं, जो यात्री इन दोनों में से कोई भी तरीका नहीं अपना सकते, वे रेलवे को 139 नंबर पर कॉल करके बोर्डिंग स्टेशन बदलने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं। हालांकि यह फोन भी ट्रेन के चलने से चार घंटे पहले करना होगा।

 

नहीं देना होगा कोई अतिरिक्त शुल्क

रेवले बोर्ड डायरेक्टिव के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल चुका है, तो भी वह पुराने बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन पकड़ सकता है। अगर उसकी सीट किसी और नहीं दी गई है तो उसे कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन