बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Infrastructureअब ऑनलाइन बुक होगी ट्रेन की बोगी और सलून, रेलवे ने दी बड़ी सहूलि‍यत

अब ऑनलाइन बुक होगी ट्रेन की बोगी और सलून, रेलवे ने दी बड़ी सहूलि‍यत

अगर आप शादी-वि‍वाह या टूर के लि‍ए रेलवे की बोगी बुक करना चाहते हैं तो अब ये काम आसान हो गया है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। अगर आप शादी-वि‍वाह या कि‍सी धार्मि‍क टूर के लि‍ए रेलवे की बोगी बुक करना चाहते हैं तो इस काम के लि‍ए अब पहले जि‍तना झंझट नहीं उठाना होगा। रेलवे बोर्ड ने इसे सहूलि‍यत भरा कर दि‍या है। रेलवे बोर्ड की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबि‍क, फुल टैरि‍फ रेट पर स्‍पेशल ट्रेन, कोच और सलून की बुकिंग अब इंडि‍यन रेलवे टूरि‍ज्‍म एंड केटरिंग कॉरपोरेशन (IRCTC) की सिंगल विंडो बुकिंग सि‍स्‍टम से होगी। 


सर्कुलर के मुताबि‍क, अब के बाद से कोई भी व्‍यक्‍ति‍ या पार्टी जो एफटीआर पर ट्रेन, कोच बुक कराना चाहता है उसे आईआरसीटीसी से संपर्क करना होगा और आईआरसीटीसी उस व्‍यक्‍ति‍ या पार्टी की ओर से ट्रेन या कोच की ऑनलाइन बुकिंग करेगी। 


अभी क्‍या करना होता है 
अभी अगर आपको इस तरह की बुकिंग करनी है तो जिस स्‍टेशन से सफर शुरू होना है वहां के स्‍टेशन मास्‍टर या बुकिंग सुपरवाइजर से मि‍लना होता है। बुकिंग कराने के लि‍ए लिखि‍त में एप्‍लीकेशन देनी होती है, जि‍समें आपको सारी डि‍टेल देनी होती है। पैसा जमा करने के बाद रसीद मि‍लती है जि‍सपर एफटीआर नंबर लि‍खा होता है। अधि‍कारि‍यों के मुताबि‍क, यह प्रक्रि‍या काफी झि‍लाऊ होती है इसलि‍ए इसमें बदलाव जरूरी था।  आगे पढ़ें 

कि‍तना चार्ज देना होगा 


हालांकि अब कुल कि‍राये पर 5 फीसदी चार्ज अलग से देना होगा। यह बुकिंग पर लगने वाले 30 फीसदी सर्वि‍स चार्ज के अलावा होगा। रेलवे एक कोच के लि‍ए 50 हजार रुपए सि‍क्‍योरि‍टी डि‍पॉजि‍ट रखवाता है और स्‍पेशल ट्रेन के मामले में कम से कम 18 कोच का चार्ज लगता है। यह सारा लेनदेन अब नए ऑनलाइन सि‍स्‍टम से होगा। 
अधि‍कारि‍यों ने बताया कि आमतौर पर स्‍पेशल ट्रेन और कोच ट्रेवल एजेंसि‍यां बुक कराती हैं, जो लोगों को धार्मि‍क टूर पर ले जाती हैं। इसके अलावा मल्‍टीनेशनल कंपनि‍यां अपने कर्मचारि‍यों के लि‍ए तथा स्‍कूल एजुकेशनल टूर के लि‍ए कोच बुक करते हैं। कुछ मामलों में बड़ा परि‍वार लेकर सफर करने वाले भी कोच बुक कराते हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट