विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureNoida Greater Noida metro aqua line will starts from 25 January 2019

25 जनवरी से शुरू होगी नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो, सीएम योगी दिखाएंगे एक्वा लाइन को हरी झंडी

ग्रेटर नोएडा डिपो से नोएडा सेक्टर 142 तक मेट्रो की सवारी करेंगे सीएम

1 of

नई दिल्ली। नोएडा-ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाली एक्वा मेट्रो लाइन लंबे समय बाद 25 जनवरी से शुरू हो जाएगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक्वा लाइन का उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री ने एक्वा लाइन को हरी झंडी देने की अनुमति दे दी है। एक-दो दिन में मुख्यमंत्री का लिखित कार्यक्रम आ जाएगा। मुख्यमंत्री इसी दिन ओप्पो के नए प्लांट और टेग्ना के साथ संयुक्त रूप से बनाए गए इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर का भी शिलान्यास करेंगे।

 

सेक्टर 142 तक मेट्रो की सवारी करेंगे सीएम
नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) के कार्यकारी निदेशक पीडी उपाध्याय के अनुसार, सीएम योगी आदित्यनाथ ग्रेनो डिपो से एक्वा लाइन का उद्घाटन करेंगे और यहीं से मेट्रो की सवारी करेंगे। उपाध्याय के अनुसार, सीएम डिपो से मेट्रो में सवार होकर नोएडा के सेक्टर 142 तक मेट्रो की सवारी करेंगे। आपको बता दें कि एक्वा लाइन का 29.7 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर नोएडा के सेक्टर 51 से शुरू होकर ग्रेटर नोएडा डिपो तक जाता है। इस पूरे कॉरिडोर में कुल 21 स्टेशन हैं।

1 महीने तक हर स्टेशन पर रुकेगी मेट्रो


अक्टूबर में एनएमआरसी ने अपनी वेबसाइट में एक सर्वे के जरिए मेट्रो को सभी स्टेशन पर रोकने या फिर एक्सप्रेस लाइन की तरह चलाने को लेकर सुझाव मांगे थे। इसमें लोगों ने मिलीजुली राय दी थी। फिलहाल मेट्रो अधिकारियों ने एक माह तक सभी 21 स्टेशनों पर मेट्रो को रोकने का फैसला किया है। इस अवधि में यह देखा जाएगा कि किस स्टेशन पर कितने यात्री मिल रहे हैं। एनएमआरसी के अधिकारियों के अनुसार, जिन स्टेशनों पर कम यात्री मिलेंगे, वहां मेट्रो को नहीं रोका जाएगा।

दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर होगा किराया


एनएमआरसी ने 18वीं बोर्ड बैठक में नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन के लिए किराए की दरें तय कर दी है। एक्वा लाइन के लिए कार्ड के जरिए कम से कम किराया 9 रुपए और टोकन के जरिए कम से कम किराया 10 रुपए होगा। टोकन के जरिए अधिकतम किराया 50 रुपए और कार्ड के जरिए अधिकतम 45 रुपए का किराया लिया जाएगा। दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर एनएमआरसी ने एक्वा मेट्रो में कार्ड के जरिए सफर करने वालों को 10 फीसदी की छूट देने का ऐलान किया है। इस तरह आप कार्ड के जरिए एनएमआरसी में भी सस्ती दरों पर सफर कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन