Advertisement
Home » इकोनॉमी » इंफ्रास्ट्रक्चरNational War Memorial to be inaugurated on Republic Day Eve

176 करोड़ रुपए की लागत से दिल्ली में War Memorial बनकर तैयार, 26 जनवरी की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री मोदी करेंगे उद्घाटन

आजादी के बाद से अब तक शहीद हुए सैनिकों की वीरता और बलिदान का प्रतीक होगा यह स्मारक

1 of

नई दिल्ली.

इस गणतंत्र दिवस पर देशवासियों को वीरता और बलिदान के प्रतीक के रुप में एक नई सौगात मिलने वाली है। देश की राजधानी दिल्ली में इंडिया गेट पर वॉर मेमोरियल बनकर तैयार है। यह शहीद स्मारक पर आजादी से अब तक विभिन्न युद्धों और अभियानों में शरीद होने वाले 22,600 सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए निर्मित किया गया है। इसमें भी इंडिया गेट की तरह अमर ज्योति जलेगी। 176 करोड़ रुपए की लागत से तैयार इस स्मारक का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 जनवरी की पूर्व संध्या पर उद्घाटन करेंगे।

 

मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक पिछले साल नवंबर में यह तय किया गया था कि शहीदों की याद में दो अमर ज्योति जलाई जानी चाहिए। इसमें से पहली अमर जवान ज्योति स्मारक पर, जो चार दशक पुराना है और दूसरी नेशनल वॉर मेमोरियल पर। दूसरी अमर ज्योति एक 15 मीटर ऊंची चार कोण वाला स्तंभ पर जलेगी। गणतंत्र दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने की रस्म दोनों में से किस स्मारक पर निभाई जाएगी, इसपर फैसला आना बाकि है।

Advertisement

 

 

ऐसा है नेशनल वॉर मेमोरियल

यह स्मारक इंडिया गेट सी-हेक्सागन पर बनाया गया है। 40 एकड़ के क्षेत्र में फैले इस स्मारक में अमर चक्रवीर चक्रत्याग चक्र और रक्षक चक्र होगा। यहां 'परम योद्धा स्थलभी बनाया गया है जहां सेना के सर्वोच्च सम्मान परम वीर चक्र से सम्मानित 21 शहीदों की प्रतिमाएं लगाई गई हैं। इस वॉर मेमोरियल के पास ही नेशनल वॉर म्यूजियम भी बनाने की योजना है। इसके लिए 350 करोड़ रुपए का बजट भी आवंटित कर दिया गया है।

 

 

पिछले लोकसभा चुनावों के प्रचार में किया था वादा

हालांकि इस वॉर मेमोरियल को बनाने का वादा भारतीय सेनाओं से दशकों पहल किया गया थालेकिन 2014 के लोकसभा चुनावों के प्रचार के दौरान नरेंद्र मोदी ने 26,000 सैनिकों के सम्मान में वॉर मेमोरियल बनाने का वादा किया था। सरकार बनाने के एक साल बाद अक्टूबर 2015 में कैबिनेट ने इस स्मारक को बनाने के लिए 176 करोड़ आवंटित कर दिए।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement