विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureModi and Yogi government will complete private builder projects in noida

योगी-मोदी सरकार फ्लैट लेने वाले 3 लाख लोगों को देने जा रही है बड़ी सौगात

NOIDA के बिल्डरों की संपत्ति को बेच या उन्हें गिरवी रख फ्लैट निर्माण का काम होगा पूरा

Modi and Yogi government will complete private builder projects in noida

Modi and Yogi government will complete private builder projects in noida: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सालों से अपने घर का सपना देखने वाले 3 लाख लोगों को बड़ी सौगात देने जा रही है। ये वो लोग हैं जिन्होंने अपने मकान की चाहत में नोएडा इलाके में फ्लैट लेने के लिए विभिन्न बिल्डरों के प्रोजेक्ट्स में बुकिंग कराई हैं। 

राजीव कुमार

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सालों से अपने घर का सपना देखने वाले 3 लाख लोगों को बड़ी सौगात देने जा रही है। ये वो लोग हैं जिन्होंने अपने मकान की चाहत में नोएडा इलाके में फ्लैट लेने के लिए विभिन्न बिल्डरों के प्रोजेक्ट्स में बुकिंग कराई हैं। लेकिन 5-7 साल बीत जाने के बाद भी बिल्डर्स ने फ्लैट के निर्माण का काम पूरा नहीं किया है। केंद्र एवं उत्तर प्रदेश की सरकार ने इस काम को पूरा करने के लिए एक मैकेनिज्म तैयार किया है जिसके तहत जल्द ही इन निर्माणाधीन फ्लैट का काम पूरा कर लिया जाएगा। इस काम में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की भी मदद ली जाएगी। गत सोमवार को वित्त मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में बैंक प्रमुखों की बैठक में भी इस मैकेनिज्म पर चर्चा की गई। सूत्रों के मुताबिक, सरकार जल्द ही इस मैकेनिज्म की घोषणा करने जा रही है।

 

NBCC पूरे कर सकती है अधूरे प्रोजेक्ट्स

सूत्रों के मुताबिक, मैकेनिज्म में NOIDA में  निर्माणाधीन प्रोजेक्ट्स को पूरा करने का काम NBCC जैसी सरकारी कंपनियां कर सकती है। इन कंपनियों को नोएडा की builders companies की संपत्तियां दी जाएंगी जिसे गिरवी रखकर या उन्हें बेचकर जो पैसे आएंगे उससे लटके हुए प्रोजेक्ट्स को पूरा करने का काम किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, नोएडा के इन बिल्डरों के पास जमीन या उस जैसी कई अचल संपत्तियां हैं। सरकार उन अचल संपत्तियों का इस्तेमाल अधूरे प्रोजेक्ट्स को पूरा करवाने में कर सकती है। इस मैकेनिज्म के तहत तय समय में फ्लैट के निर्माण का काम पूरा कर लिया जाएगा, लेकिन अभी इसकी समय सीमा तय नहीं की गई है। सूत्रों के मुताबिक मैकेनिज्म को लेकर केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारियों के बीच कई राउंड की बातचीत हो चुकी है।

 

कई बिल्डर पहुंचे जेल

इंदुमा ग्रुप के सीएमडी ऋषि सिंह का कहना है कि इस समय नोएडा-ग्रेटर नोएडा में 3 लाख से ज्यादा फ्लैट-शॉप का निर्माण में अधर में लटका पड़ा है। इसमें यूनिटेक बिल्डर, जेपी ग्रुप, आम्रपाली ग्रुप, उन्नति ग्रुप जैसे नामी बिल्डर्स की परियोजनाएं भी शामिल हैं। ऋषि का कहना है कि निवेशकों के कोर्ट जाने और रेरा का शिकंजा कसने का बाद नोएडा-ग्रेटर नोएडा के 20 से 25 बिल्डर जेल जा चुके हैं। इनमें से आम्रपाली समेत कई प्रोजेक्ट का मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है। ऋषि के अनुसार, रेरा के आने के बाद नए बिल्डर नियमानुसार कार्य कर रहे हैं और निवेशकों को समय पर पजेशन दे रहे हैं। इसमें वेलनैस ग्रुप ने नोएडा एक्सटेंशन प्रोजेक्ट समेत कई प्रोजेक्ट शामिल हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन