Advertisement
Home » Economy » InfrastructureMetro trial run starts between Noida City Centre to Noida Electronic City

नोएडा सिटी सेंटर से इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक मेट्रो का ट्रायल शुरू, वेस्ट यूपी के लाखों लोगों को जल्द मिलेगा बड़ा तोहफा

नोएडा में दिल्ली मेट्रो की तीसरी लाइन होगी

Metro trial run starts  between Noida City Centre to Noida Electronic City

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन को नोएडा में इलेक्ट्रॉनिक सिटी से जोड़ने वाले नोएडा सिटी सेंटर से इलेक्ट्रॉनिक सिटी खंड के बीच ट्रेन संचालन का ट्रायल शुक्रवार से शुरू हो गया। दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता ने बताया कि 6.8 किलोमीटर लंबे इस खंड पर ट्रायल शुरू हो गया है और सिग्नल प्रणाली का ट्रायल भी जल्द ही शुरू होगा। इस खंड पर मेट्रो के शुरू होने का लोग काफी दिनों से इंतजार कर रहे हैं। यहां मेट्रो शुरू होने के बाद लोग आसानी से सेक्टर-62 और नेशनल हाईवे-24 पर पहुंच सकेंगे। इससे गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, बागपत, मेरठ आदि शहरों से नोएडा आने वाले लोगों को काफी फायदा होगा।

 

नए खंड में होंगे 6 स्टेशन
यह पूरा खंड एलिवेटिड होगा और इसमें 6 स्टेशन सेक्टर 34, सेक्टर 52, सेक्टर 61, सेक्टर 59, सेक्टर 62 और इलैक्ट्रॉनिक सिटी होंगे। यह नोएडा में दिल्ली मेट्रो की तीसरी लाइन होगी। इस खंड के चालू होने के बाद द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा सिटी सेंटर जाने वाली 49.93 किलोमीटर लंबी लाइन की कुल लंबाई 56.73  किलोमीटर हो जायेगी और यह 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन के बाद दिल्ली मेट्रो की दूसरी सबसे लंबी लाइन बन जायेगी। 

 

सेक्टर 62 से सेक्टर 37 आना होगा आसान
दिल्ली मेट्रो के इस खंड के बने जाने से वेस्ट यूपी के लाखों लोगों को बड़ा फायदा होगा। अभी गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, बागपत, मेरठ से नोएडा सेक्टर 37 की तरफ आने वाले लोगों को पीक आवर में एक से डेढ़ घंटे का समय लगता है। इस मेट्रो के चलने के बाद इन शहरों के लोग 15 से 20 मिनट में नोएडा के सेक्टर 62 से सेक्टर 37 पहुंच जाएंगे। इस खंड पर मेट्रो के चल जाने के बाद लोगों को जाम से भी राहत मिल जाएगी।

 

जल्द शुरू होगी नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो
उधर, नोएडा से सेक्टर 52 होशियारपुर से ग्रेटर नोएडा के डेल्टा-1 तक बनाई गई एक्वा लाइन के भी जल्द शुरू होने की संभावना है। नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन की 18वीं बोर्ड बैठक में एक्वा लाइन के लिए किराए पर मुहर लग गई है। इस एक्वा लाइन के लिए दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर न्यूनतम किराया 10 रुपए और अधिकतम किराया 50 रुपए रखा गया है। कार्ड से यात्रा करने वालों को 10 फीसदी छूट देने का फैसला किया गया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement