विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureMetro to run to Jewar Airport Terminal in 2025 will cost Rs 5708 crores

2025 में जेवर एयरपोर्ट टर्मिनल तक दौड़ेगी मेट्रो, 5708 करोड़ रुपए का आएगा खर्च

एक साल में करीब 50 लाख यात्री सफर करेंगे जेवर एयरपोर्ट से 

1 of

नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। 2025 तक जेवर एयरपोर्ट मेट्रो ट्रैक पर दौड़ेगी। माना जा रहा है कि इस परियोजना पर 5708 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। बताया जा रहा है कि ग्रेटर नोएडा के परीचौक से जेवर एयरपोर्ट टर्मिनल तक मेट्रो के 25 स्टेशन होंगे। इसके साथ ही एयरपोर्ट टर्मनल में मेट्रो भूमिगत होगी। हाल ही में डीएमआरसी ने जेवर मेट्रो परियोजना की विस्तृत रिपोर्ट यमुना प्राधिकरण को सौंप दी है।

 

इस ट्रैक की लंबाई होगी 35.64 किमी

 

इसके बाद इस रिपोर्ट को उत्तरप्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन को भेजा जाएगा। बता दें कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए मेट्रो परीचौक से जाएगी। इस ट्रैक की लंबाई 35.64 किमी होगी। एक सर्वे के मुताबिक मेट्रो के इस रूट पर रोजाना 50 हजार यात्री सफर करेंगे। एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए जेवर एयरपोर्ट सबसे पास है, जिसके लिए यात्रियों को लाने और ले-जाने की तैयारियां कफी तेज हो गई है।

एक साल में करीब 50 लाख यात्री सफर करेंगे जेवर एयरपोर्ट से 

 

 मेट्रो आ जाने से यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पहुंचना आसान हो जाएगा। एक स्टडी में बताया गया है कि जेवर एयरपोर्ट बनने के बाद यहां एक साल में करीब 50 लाख यात्री सफर करेंगे। डीएमआरसी एक अधिकारी ने बताया कि 35.64  किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर का टेक्नो-फीजिबिलिटी टेस्ट पूरा कर लिया गया है और अगले सप्ताह इसकी रिपोर्ट यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट अथॉरिटी(YIEDA) के सामने पेश की जाएगी। आपको बता दें कि यह कॉरिडोर सेक्टर 17, 17A, 18, 20, 21, 22D,22E, 28 और 29 से होकर निकलेगा। 

2020 से शुरू होगा मेट्रो का निर्माण कार्य


डीएमआरसी की ओर से सौंपी रिपोर्ट के अनुसार, 2020 से मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू करने पर 2025 तक इस पर परिचालन शुरू हो सकेगा। मेट्रो परिचालन से होने वाली आमदनी मानक से काफी कम 4.32 फीसदी होने का अनुमान है। जेवर एयरपोर्ट तक जाने वाले मेट्रो को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो से जोड़ा जाएगा। इससे दिल्ली, हरियाणा और उत्तर भारत के कई राज्यों के लोगों को फायदा होगा। इसके अलावा मेरठ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए मेरठ एक्सप्रेस-वे पर दिल्ली मे चिल्ली से नोएडा तक एलिवेटेड रोड बनाया जा रहा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन