विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureMetro service start between Noida city center and electronic city center from March 8

नोएडा सिटी सेंटर से सेक्टर- 62 के बीच इस तारीख से शुरू होगी आम लोगों के लिए मेट्रो

दिल्ली-नोएडा-गाजियाबाद पहुंचना आसान हो जाएगा

1 of

नई दिल्ली।

दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए अच्छी खबर है। 9 मार्च से इलेक्ट्राॅनिक सिटी सेंटर से नोएडा सिटी सेंटर को जोड़ने वाली ब्लू लाइन से आम लोग सफर कर पाएंगे। दिल्ली के द्वारका सेक्टर-21 से नोएडा सिटी सेंटर का विस्तार किया गया है। दिल्ली मेट्रो रेल काॅर्पोरेशन (DMRC) नोएडा सिटी सेंटर और इलेक्टिाॅनिक सिटी सेंटर के बीच 6.8 किलोमीटर तक विस्तार किया गया है। बता दें कि नोएडा में ब्लू लाइन वर्तमान में सिटी सेंटर तक है।

 

8 मार्च को पीएम मोदी करेंगे उद्धाटन

 

सीएमआरएस (कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी) के निरीक्षण के बाद अब सिटी सेंटर से इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन 8 मार्च को करवाने की तैयारी है। इसके बाद 9 मार्च को इसे लोगों के लिए चालू कर दिया जाएगा। 8 मार्च को पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ गाजियाबाद में हिंडन एयर बेस पर घरेलू उड़ानों के लिए संचालित किए जाने वाले एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के लिए आ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसी दिन वे वहां से ही इस लाइन को भी जनता को समर्पित कर देंगे।

 

 कुल 6 स्टेशन होंगे

इस ट्रैक को एलिवेटेड बनाया गया है। सिटी सेंटर से इलेक्टॉनिक सिटी के बीच में कुल 6 स्टेशन होंगे- सेक्टर 34, सेक्टर 52, सेक्टर 61, सेक्टर 59, सेक्टर 62 और इलेक्ट्रॉनिक सिटी। 

 

 

 

दिल्ली-नोएडा-गाजियाबाद पहुंचना आसान हो जाएगा

 

इस रूट के खुलते ही हजारों यात्रियों के लिए दिल्ली-नोएडा-गाजियाबाद पहुंचना आसान हो जाएगा। कुछ स्टेशनों पर यात्रियों का बोझ भी कम होगा। इसके अलावा सेक्टर-52 स्टेशन तक ब्लू लाइन आ जाने के बाद यात्री सेक्टर-51 तक जाकर वहां से एक्वा लाइन लेकर ग्रेटर नोएडा जा सकेंगे। इस लाइन के शुरू हो जाने के बाद ब्लू लाइन और एक्वा लाइन दोनों की उपयोगिता बढ़ जाएगी। इसके शुरू होते ही इंदिरापुरम से लेकर फरीदाबाद, दिल्ली एयरपोर्ट और गुड़गांव सब एक ट्रैक पर हो जाएगा। इसके चलने से नोएडा-ग्रेनो रूट पर एक्वा लाइन का सफर भी लोगों के लिए आसान होगा। 

एनएच-24 से सीधा कनेक्टेड है

 

नोएडा में पहले से ही मेट्रो कनेक्टिविटी है लेकिन कॉरिडोर का विस्तार सुदूर सेक्टरों जैसे 34, 52, 59, 61 और 62 के लोगों के लिए वरदान होगा। यह कॉरिडोर एनएच 24 पर नोएडा और गाजियाबाद के सीमा को भी टच करता है, जहां आखिरी स्टेशन नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी स्थित है। एनएच-24 तक मेट्रो पहुंचने से हाइवे के ठीक बगल में स्थित इंदिरापुरम है। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन