Advertisement
Home » Economy » InfrastructureMetro line proposed from Greater Noida to Jewar

जेवर एयरपोर्ट तक बनेगी मेट्रो, रोजाना 50 हजार लोगों को मिलेगा फायदा

29 किमी तक बनेगा काॅरिडोर, परी चौक होगा

Metro line proposed from Greater Noida to Jewar

नई दिल्ली। जेवर एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य जल्द शुरू होने वाला है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने परी चौक  से जेवर एयरपोर्ट तक मेट्रो के सर्वे का काम पूरा कर लिया है। जेवर मेट्रो  की फंडिंग के लिए यमुना अथॉरिटी ने उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के पास प्रस्ताव भेजा है। एक सर्वे के मुताबिक मेट्रो के इस रूट पर रोजाना 50 हजार यात्री सफर करेंगे। इसके अलावा 29 किलोमीटर लंबी इस लाइन का इंटरचेंट स्टेशन परी चौक होगा। एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए जेवर एयरपोर्ट सबसे पास है, जिसके लिए यात्रियों को लाने और ले-जाने की तैयारियां कफी तेज हो गई है।

एक साल में करीब 50 लाख यात्री सफर करेंगे जेवर एयरपोर्ट से 


 मेट्रो आ जाने से यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पहुंचना आसान हो जाएगा। एक स्टडी में बताया गया है कि जेवर एयरपोर्ट बनने के बाद यहां एक साल में करीब 50 लाख यात्री सफर करेंगे। डीएमआरसी एक अधिकारी ने बताया कि  29 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर का टेक्नो-फीजिबिलिटी टेस्ट पूरा कर लिया गया है और अगले सप्ताह इसकी रिपोर्ट यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट अथॉरिटी(YIEDA) के सामने पेश की जाएगी। आपको बता दें कि यह कॉरिडोर सेक्टर 17, 17A, 18, 20, 21, 22D,22E, 28 और 29 से होकर निकलेगा।

 

जेवर एयरपोर्ट के साथ-साथ मेट्रो का काम भी शुरू

 

यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिए फंडिंग यूपीएमआरसी करेगा। इसके लिए अथॉरिटी ने प्रस्ताव भेज दिया है। जेवर एयरपोर्ट के साथ-साथ मेट्रो का काम भी शुरू कर दिया गया है। ऐसा अनुमान लगाया जा  रहा है कि 2023 में जेवर एयरपोर्ट से पहली उड़ान भरी जाएगी। गुरुवार को पेश हुए यूपी बजट में इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली और साथ ही  एयरपोर्ट के लिए सरकार ने बजट में 800 करोड़ रुपये का प्रावधान किया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement