Home » Economy » InfrastructureMake these 5 changes in your resume to increase the chance of selection

अपने रि‍ज्‍यूमे में करें ये 5 बदलाव, बढ़ जाएंगे नौकरी मि‍लने के चांस

रि‍ज्‍यूमे सही नहीं है तो जो नौकरी आपको मि‍लनी चाहि‍ए थी वो आपके हाथ से नि‍कल सकती है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। नौकरी की पहली सीढ़ी होता है आपका रि‍ज्‍यूमे, अगर वो सही ढंग से लि‍खा व बनाया गया है तो नौकरी के चांस बहुत बढ़ जाते हैं। इसके उलट भले ही काबि‍ल हों लेकि‍न रि‍ज्‍यूमे सही नहीं है तो जो नौकरी आपको मि‍लनी चाहि‍ए थी वो आपके हाथ से नि‍कल सकती है। जब भी आप कहीं जॉब के लि‍ए अप्‍लाई करते हैं तो ये जान लें कि‍ आपके जैसे सैकड़ों लोगों ने वहां अप्‍लाई कि‍या होगा।

CareerBuilder.com की एक रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, कोई रि‍ज्‍यूमे फि‍ट या नहीं इसका फैसला हायरिंग मैनेजर्स आमतौर पर 6 सेकेंड में ले लेते हैं। यही नहीं जब आप इंटरव्यू के लि‍ए जाते हैं तो आपके सीवी के आधार पर ही आपसे बातचीत की जाती है और अगर आपने उसमें बहुत कुछ बढ़ा चढ़ाकर लि‍ख दि‍या है तो हाथ आती हुई नौकरी भी जा सकती है। हम आपको रि‍ज्‍यूमे लि‍खने को लेकर कुछ खास टि‍प्‍स दे रहे हैं। अगर आप अपने सीवी में ये 5 बदलाव कर लेंगे तो आपके सलेक्‍ट होने के चांस बढ़ जाएंगे। 

1 शब्‍द नहीं नंबर पर फोकस करें 
मेरे पास बहुत सारी जिम्‍मेदारि‍यां थीं। मेरे ऊपर कॉस्‍ट कम करने की जिम्‍मेदारी थी.. ये सब लि‍खने की बजाए सीधे स्‍टोरी बताएं कि‍ मैंने कॉस्‍ट को 15 फीसदी कम कर दि‍या। मैंने तीन महीने में कुल 10 लाख रुपए बचाए और ऐसे बचाए। इस तरह के उदाहरण से आपकी स्‍कि‍ल को समझने में ज्‍यादा आसानी होगी। मेरी पास फलां जि‍म्‍मेदारी थी या ये काम था इससे यह पता नहीं चल पाता कि आप उस काम में कि‍तने खरे हैं। अगर आपने कोई टारगेट 100 फीसदी से ज्‍यादा अचीव कि‍या है तो उसे साफ शब्‍दों में लि‍खें कि मेरे पास ये टारगेट था और मैंने इतने फीसदी अचीव कर लि‍या। शब्‍दों की बजाएं अंकों का इस्‍तेमाल करें। 

 

2 पुराने कि‍स्‍से हटाएं 
स्‍कूल टाइम में आप लीडर थे इससे अब कोई फर्क नहीं पड़ता। अगर आप फ्रेशर हैं तो कॉलेज के कि‍सी अचीवमेंट को मेंशन कर सकते हैं लेकि‍न आपको जॉब करते लंबा वक्‍त हो गया तो ऐसे में स्‍कूल और कॉलेज के अचीवमेंट का जि‍क्र करना बहुत समझदारी वाली बात नहीं है, क्‍योंकि आपके एम्‍पलॉयर को अब ये देखना है कि इतने साल की नौकरी में आपने क्‍या अचीव कि‍या। नौकरी के दौरान अलग से आपने कुछ अचीव कि‍या है तो उसे भी मेंशन करें। 

 

3 एक ति‍हाई हि‍स्‍से में लाएं सबसे खास बातें 
कोई भी आपका रिज्‍यूमे ऊपर से नीचे की ओर देखना शुरू करेगा। इसलि‍ए ये बेहद जरूरी है कि आपके करि‍यर का सबसे जरूरी हि‍स्‍सा ऊपरी हि‍स्‍से  में लि‍खा हो। ऊपर के एक ति‍हाई हि‍स्‍से में आप सबसे जरूरी स्‍कि‍ल्‍स और अचीवमेंट्स को मेंशन करें। ऊपर के हिस्‍से में आपके नाम और कॉन्‍टेक्‍ट डि‍टेल के साथ आपके अचीवमेंट्स, आपकी खास स्‍किल्‍स और जि‍स जॉब में आप फि‍लहाल हैं उसके एलीमेंट्स लि‍खें। 

4 पढ़ने वाले को सहूलि‍यत दें
अगर आप अभी भी अपना रि‍ज्‍यूमे वर्ल्‍ड फॉरमेट में भेज रहे हैं तो ऐसा करना बंद कर दें। जो आपका सीवी पढ़ रहा है उसकी सहूलि‍यत का ध्‍यान रखें। इसके लि‍ए आप सबसे पहले तो अपना सीवी पीडीएफ फॉरमेट में भेजने की आदत डालें। इसके बाद अपने हर जॉब एक्‍सपीरि‍एंस की हेडलाइन को बोल्‍ड करें। अगर आपका सीवी एक से अधि‍क पेज में बना है तो ये ध्‍यान रखें कि आखि‍री पेज का कम से कम एक ति‍हाई हि‍स्‍सा भरा हुआ हो। 

 

5 कॉमन शब्‍द हटाएं, सीरि‍यस लुक दें 
मैं बहुत मेहनती हूं, मैं बहुत लगन से काम करता हूं। इन सब बातों की आपके रि‍ज्यूमे में अब कोई जगह नहीं होनी चाहि‍ए। इंक डॉट कॉम के मुताबि‍क, भले ही आप खुद को बहुत काबिल मानते हों मगर सीवी बनाने के लि‍ए दो काम जरूर करें। पहला स्‍पेल चेक और दूसरा कि‍सी और से एडि‍टिंग। अगर आपके सीवी में स्‍पेलिंग की गलति‍यां हैं तो इससे ये मैसेज जाता है कि आप सीरि‍यस नहीं है। दूसरी बात- कई ऐसी गलति‍यां होती हैं या गैर वाजि‍ब लाइनें होती हैं जो आप जोश जोश में लि‍ख देते हैं। कोई दूसरा समझदार शख्‍स जब आपके सीवी को पढ़ेगा तो उसे सही ढंग से एडिट कर देगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट