Home » Economy » Infrastructureworld largest consumer market in a single city in india

दुनिया में कहीं भी नहीं मिलता एक ही शहर में इतना बड़ा कंज्यूमर बाजार

एक ही शहर में होंगे 12 करोड़ कंज्यूमर, कारोबार का बड़ा मौका

1 of

मनी भास्कर, नई दिल्ली।

दुनिया के किसी भी शहर में एक साथ इतना बड़ा कंज्यूमर बाजार नहीं देखा होगा। जहां हर प्रकार के कारोबारियों को मिलेगा कारोबार का बड़ा मौका। यह मौका कहीं और नहीं बल्कि आबादी के लिहाज से भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश देने जा रहा है। उत्तर प्रदेश कारोबारियों के लिए ला रहा है एक साथ 12 करोड़ कंज्यूमर का बाजार।

 

बिहार की कुल जनसंख्या से भी बड़ा बाजार। वो भी एक शहर में। किसी मेगा मॉल में नहीं मिलेगा। किसी शहर में नहीं, किसी राज्य में भी नहीं मिलेगा। इस बाजार को संभालने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार मर्चेंडाइज एजेंसी खोज रही है। ताकि इतने बड़े बाजार से सरकार भी कमा सके और कारोबारी भी।

 

आगे पढ़े- कहां होगा यह बाजार 

कहां होगा यह बाजार

यह बाजार पावन नगरी इलाहाबाद में लगने जा रहा है। जहां अगले साल दिव्य कुंभ, भव्य कुंभ का आयोजन होने जा रहा है। कुंभ मेला, 2019 का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार के अधीन काम करने वाला प्रयागराज मेला प्राधिकरण कर रहा है। अगले साल जनवरी से लेकर मार्च तक इस विशाल मेले का आयोजन होगा। प्राधिकरण से प्राप्त जानकारी के मुताबिक मेले में 12 करोड़ लोगों के आने की उम्मीद की जा रही है। मेला प्राधिकरण के मुताबिक मेले में विभिन्न प्रकार के कारोबारियों को बड़ा कारोबार करने का मौका मिलेगा। इनमें गारमेंट्स, इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रैवर सोवेनियर्स, ट्रैवर एक्सेसरीज, मोबाइल एक्सेसरीज, फैशन एक्सेसरीज, आर्ट व हैंडीक्राफ्ट्स जैसे आइटम मुख्य रूप से शामिल है।

 

आगे पढ़ें- मेले के लिए ऑनलाइन इंतजाम भी 

 

मेले के लिए ऑनलाइन इंतजाम भी

मेले में आपको कौन सी चीज कहां मिलेगी, इसके इंतजाम भी किए जा रहे हैं। प्राधिकरण ऑनलाइन शॉपिंग कैटलॉग तैयार करा रहा है जो कुंभ मेले की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। ऑनलाइन कैटलॉग से मेले में खरीदारी के लिए पूरी जानकारी उपलब्ध होगी और अपने सामान की प्री-बुकिंग भी करा सकेंगे। प्राधिकरण की तरफ से मेले के लिए ऐप भी बनावाए जा रहे है। प्राधिकरण इन सभी काम के लिए मर्चेंडाइज एजेंसी की तलाश कर रही है। हाल ही में प्राधिकरण ने मर्चेंडाइज एजेंसी बनने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट जारी किया है। जल्द ही एजेंसी नियुक्त होने की उम्मीद है, इसके बाद मेले में बिजनेस की तैयारी का काम शुरू हो जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट