विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureKailash Mansarovar Yatra starting from 8th June

8 जून से शुरू होगी कैलाश मानसरोवर यात्रा, इन जगहों पर करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

यात्रा की अवधि प्रत्येक समूह के लिए 24 दिनों की होगी

Kailash Mansarovar Yatra starting from 8th June

Kailash Mansarovar Yatra starting from 8th June सरकार ने इस साल की कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह यात्रा 8 जून से 8 सितंबर तक दो मार्गो के जरिए होगी। विदेश मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में मंगलवार को कहा गया कि यात्रा के लिए पंजीकरण 9 अप्रैल से शुरू हो गया है और इसकी अंतिम तिथि 9 मई है। आवेदक की आयु कम से कम 18 साल व एक जनवरी को 70 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

नई दिल्ली। सरकार ने इस साल की कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह यात्रा 8 जून से 8 सितंबर तक दो मार्गो के जरिए होगी। विदेश मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में मंगलवार को कहा गया कि यात्रा के लिए पंजीकरण 9 अप्रैल से शुरू हो गया है और इसकी अंतिम तिथि 9 मई है। आवेदक की आयु कम से कम 18 साल व एक जनवरी को 70 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

प्रति व्यक्ति लगभग 1.8 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान 


विज्ञप्ति में कहा गया है कि लिपुलेख दर्रा (उत्तराखंड) के रास्ते प्रति व्यक्ति लगभग 1.8 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है, जिसमें कुछ दुर्गम पद यात्रा शामिल है। यह तीर्थयात्रा 18 समूहों में आयोजित की जाएगी, जिसमें प्रत्येक समूह में 60 तीर्थयात्री होंगे। यात्रा की अवधि प्रत्येक समूह के लिए 24 दिनों की होगी, जिसमें दिल्ली में तीन दिन की तैयारी भी शामिल है।

नारायण आश्रम व पाताल भुवनेश्वर से होकर गुजरेगा रास्ता


इसमें कहा गया कि रास्ता प्रमुख स्थलों जैसे नारायण आश्रम व पाताल भुवनेश्वर से होकर गुजरता है। तीर्थयात्री चियालेख घाटी या ओम पर्वत की प्राकृतिक सुंदरता को देख सकते हैं जहां प्राकृतिक रूप से 'ओम' आकार में बर्फ दिखती है। विज्ञप्ति में दूसरे रूट के बारे में कहा गया है कि नाथू ला दर्रे (सिक्किम) से होकर जाने वाला मार्ग वाहन से जाए जाने योग्य है और बुजुर्गो के लिए ठीक है जो कठिन ट्रैकिंग नहीं कर सकते। इसमें प्रति व्यक्ति खर्च ढाई लाख रुपये का आएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Recommendation
विज्ञापन
विज्ञापन