विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureJewar International Airport and Indira Gandhi International Airport will connect via elevated road

एलिवेटेड रोड से जुड़ेंगे IGI और जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, इन राज्यों के 50 लाख यात्रियों को होगा फायदा

UP सरकार ने केंद्र सरकार के पास भेजा प्रस्ताव

1 of

नई दिल्ली। गौतमबुद्ध नगर के जेवर में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट दिल्ली को दिल्ली-एनसीआर से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी पर कार्य कर रही है। इसी के तहत प्रदेश सरकार ने दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI) को एलिवेटेड रोड के जरिए जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ने का प्रस्ताव तैयार किया है।

 

केंद्र सरकार को भेजा प्रस्ताव
जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने IGI को एलिवेटेड रोड के जरिए जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ने वाले प्रस्ताव को केंद्र सरकार के पास भेज दिया है। केंद्र सरकार इस प्रस्ताव पर विचार कर रही है। एक स्टडी के अनुसार, करीब 50 लाख यात्री सालाना इस एयरपोर्ट का इस्तेमाल करेंगे। इसमें बड़ी संख्या में यात्री दिल्ली के होंगे। इन यात्रियों को जेवर एयरपोर्ट तक लाने के लिए प्रदेश सरकार मेट्रो ट्रेन, रैपिड रेल और सीधा सड़क मार्ग जैसी योजनाओं पर विचार कर रही है। एलिवेटेड रोड भी इसी योजना का हिस्सा है। 

इन राज्यों के लोगों को होगा फायदा


जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड और राजस्थान के लोगों को फायदा होगा। इन लोगों को एयरपोर्ट तक बेहतर कनेक्टिविटी देने के लिए एलिवेटेड रोड का प्रस्ताव तैयार किया है। 

DMRC ने एयरपोर्ट तक बनने वाली मेट्रो की रिपोर्ट सौंपी


जेवर एयरपोर्ट को मेट्रो कनेक्टिविटी देने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने यमुना प्राधिकरण को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। जानकारी के अनुसार, डीएमआरसी ने 2025 तक जेवर मेट्रो के दौड़ाने का प्लान बनाया है। 35.64 किमी लंबे इस मेट्रो ट्रैक पर 25  स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है। इस पर 5708 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। जल्द ही इस रिपोर्ट को उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को भेजा जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन