विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureIRCTC reservation chart can be viewed online

IRCTC की नई सेवा, घर बैठे पता चल जाएगी सीट, चार्ट का नहीं करना होगा इंतजार

IRCTC की ऐप से यात्री उठा सकेंगे इस सेवा का लाभ

IRCTC reservation chart can be viewed online

IRCTC reservation chart can be viewed online IRCTC ने हाल ही में अपनी एक नई सेवा शुरू की है। इस सेवा के जरिए अब यात्री घर बैठे ऑनलाइन रिजर्वेशन चार्ट देख सकेंगे। भारतीय रेलवे ने यह कदम यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए उठाया है। इस सेवा से यात्रा करने से पहले ही यात्री घर बैठे ही देख सकेंगे कि ट्रेन के किस कोच में उनकी सीट है। इसके साथ ही यात्री अपने बुक किए हुए टिकट का डिजिटल रिप्रजेन्टेशन देख सकेंगे। इस बात की जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए दी।

नई दिल्ली। IRCTC ने हाल ही में अपनी एक नई सेवा शुरू की है। इस सेवा के जरिए अब यात्री घर बैठे ऑनलाइन रिजर्वेशन चार्ट देख सकेंगे। भारतीय रेलवे ने यह कदम यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए उठाया है। इस सेवा से यात्रा करने से पहले ही यात्री घर बैठे ही देख सकेंगे कि ट्रेन के किस कोच में उनकी सीट है। इसके साथ ही यात्री अपने बुक किए हुए टिकट का डिजिटल रिप्रजेन्टेशन देख सकेंगे। इस बात की जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए दी। इस सेवा के बारे में बताते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि यात्री अब रिजर्वेशन चार्ट को इंटरनेट के जरिए देख सकते हैं। इसी के साथ ही यदि कियी ट्रेन में कोई सीट खाली होने की जानकारी भी यात्रियों को आसानी से मिल जाएगी। आपको बता दें कि IRCTC की यह सेवा  ट्रेन के निर्धारित डिपार्चर के 4 घंटे पहले ही उपलब्ध होगी।

 

IRCTC की ऐप से यात्री उठा सकेंगे इस सेवा का लाभ


यात्री IRCTC के ऐप के जरिए इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। मोबाइल पर वेब ब्राउडर के जरिए भी यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। IRCTC ने इस सेवा को देश के सभी रेलवे नेटवर्क के लिए शुरू की गई है। इस सेवा का लाभ यात्री टीटीई के द्वारा ऑन बोर्ड सीट अवेलिबिलिटी के लिए भी ले सकते हैं। इस डिजिटल इंटरफेस के सिस्टम द्वारा ट्रेन के 9 क्लास का ले आउट उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें आप क्लास के हिसाब से और कोच के हिसाब से भी सीट की जानकारी ले सकते हैं।

 

ट्रेन के डिपार्चर से 4 घंटे पहले उपलब्ध होगा चार्ट


इसमें आपको ट्रेन के खाली बर्थ की जानकारी मिलेगी जो कि ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर से 4 घंटे पहले तैयार होता है। इसके अलावा अगर शेड्यूल्ड डिपार्चर के 30 मिनट पहले दूसरा चार्ट रेडी हो जाता है तो यात्रियों के पास विकल्प होगा कि वह खाली उपलब्ध सीट के बारे में पता लगाकर ऑनबोर्ड टिकट बुक कर सकें। इसके लिए यात्री को IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चार्ट या वैकेंसी वाले टैब पर क्लिक करना होगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन