Advertisement
Home » Economy » InfrastructureSoon you can wait for your train in pod hotels at stations

अब स्टेशनों पर बनेंगे AC Pod होटल, इनमें आराम फरमाते हुए आप कर सकेंगे ट्रेन का इंतजार

बड़े होटलों के मुकाबले काफी कम होगा इन पॉड रूम्स का किराया

1 of

नई दिल्ली.

अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं, तो आपकी ट्रेन भी लेट हुई ही होगी। अगर ट्रेन कुछ मिनट लेट है, तब तो आप प्लेटफॉर्म पर ही इंतजार कर सकते हैं, लेकिन अगर कुछ घंटे लेट है तो ये इंतजार आपको भारी पड़ जाता है। ऐसे में रेलवे आपके आराम की पूरी व्यवस्था करने जा रहा है। जल्द ही आपको स्टेशन पर आराम करने के लिए एयर कंडीशन्ड पॉड मिल सकेंगे, जिसमें आपको आरामदायक बिस्तर के साथ हर तरह की जरूरी सुविधा मिलेगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) देश के कुछ स्टेशनों पर ऐसे पॉड होटल बनाने की योजना पर काम कर रही है।

 

सिकंदराबाद में किया जाएगा ट्रायल

आईआरसीटीसी के मुताबिक तेलंगाना के सिकंदराबाद के पास काचीपुरा स्टेशन पर इस पॉड होटल का ट्रायल जारी है। इसे लोगों की जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। यह देखते हुए IRCTC कुछ बड़े स्टेशनों पर भी पॉड होटल बनाने की तैयारी में है।

 

होटल से कम होगा किराया

इन होटलों में सुविधाएं तो किसी होटल के कमरे जैसी ही होंगी, लेकिन इनका किराया काफी कम होगा। फिलहाल रेलवे ने इनका किराया तय नहीं किया है। इसके साथ ही यह पॉड होटल स्टेशन के पास ही होंगे, जिससे यात्रियों को स्टेशन लौटने में ज्यादा समय न लगे। रेलवे इन होटलों को बनाने के लिए प्राइवेट कंपनियों का चयन कर रहा है।

 

 

होंगी ये सुविधाएं

इस मिनी रूम में आरामदायक और साफ-सुथरा बेडचेंजिंग रूमपीने का साफ पानीवाई-फाईमोबाइल चार्जिंग प्वाइंट समेत आैर भी कई सुविधाएं दी जाएंगी। यह रूम उन लोगों के लिए काफी सहूलियत भरे होंगे जिनकी ट्रेन कई घंटे लेट है और जो होटलों में जाकर अपना ट्रेन का इंतजान नहीं कर सकते हैं।

 

 

क्या होते हैं पॉड होटल

पॉड होटल्स होटलों का एक प्रकार हैंजिनमें कमरे इतने छोटे होते हैं कि उनमें सिर्फ एक बेड समा सके। इन होटल्स काे Capsule Hotel भी कहते हैं। यह कॉन्सेप्ट जापान में डेवलप हुआ है। ये होटल्स ऐसे लोगों को सस्ते दामों पर रूम उपलब्ध कराने के लिए बनाए जाते हैं जो पारंपरिक होटलों में महंगे रूम लेकर नहीं रुकना चाहते।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement