Home » Economy » InfrastructureRailways and IT ministry ink pact to allow bookings via 2.9 lakh CSCs

2.9 लाख CSC पर होगी रेल टिकट की बुकिंग, 8-9 महीने में शुरू हो जाएगी सर्विस

देश में 2.9 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के जरिए अगले 8-9 महीने में अब टिकट की बुकिंग हो सकेगी।

Railways and IT ministry ink pact to allow bookings via 2.9 lakh CSCs

नई दिल्‍ली. देश में 2.9 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के जरिए अगले 8-9 महीने में अब टिकट की बुकिंग भी हो सकेगी। रेल मंत्रालय और आईटी मंत्रालय के बीच सोमवार को इसको लेकर करार हुआ है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने समझौते के बाद कहा कि अब सभी 2.9 लाख सीएससी पर रेल टिकट सुविधा मिलेगी। सभी सीएससी इसके लिए तकनीकी रूप से कनेक्‍ट होंगे। 

 

 

रिजर्व्‍ड और अनरिजर्व्‍ड दोनों टिकट मिलेंगे 
रेल मंत्री ने बताया कि अभी करीब 40 हजार सीएससी रेल टिकट फैसेलिटी से टेक्निकली कनेक्‍ट हो चुके हैं। अगले 8-9 महीने से सभी सीएससी को कनेक्‍ट कर लिया जाएगा। इस सुविधा के शुरू हो जाने से दूर-दराज के क्षेत्र के लोगों को फायदा होगा। यह समझौता आईआरसीटीसी और सीएससी इंडिया के बीच हुआ है। सीएससी के जरिए देश के ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी सेवाएं उपलब्‍ध कराई जाती हैं। कॉमन सर्विस सेंटर्स पर आरक्षित और अनारक्षित (रिजर्व्‍ड एंड अनरिजर्व्‍ड) दोनों तरह के टिकट उपलब्‍ध होंगे। 

 


बैंकिंग कॉरस्‍पांडेंट्स की तरह करेंगे काम 
गोयल ने कहा कि वह सभी 2.9 लाख सीएससी को बैंकिंग कॉरस्‍पांडेंट्स की तरह काम करने की मंजूरी देने पर काम करेंगे। साथ ही सीएससी पर एक्‍सटेंडेंड बैंक काउंटर्स शुरू करने की संभावनाएं भी देखेंगे, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज आसानी से उपलब्‍ध हो सके। गोयल ने कानून और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद से सीएससी के जरिए फाइनेंशियल सर्विसेज उपलब्‍ध कराने के प्रस्‍ताव को स्‍पीड, स्किल और स्‍केल उपलब्‍ध कराने के लिए कहा है। गोयल ने कहा कि सीएससी मुद्रा लोन उपलब्‍ध कराने का एक माध्‍यम भी बन सकता है लेकिन आपको सतर्क होना होगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट