बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Infrastructureरेलवे सेफ्टी के लिए 12 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट मंजूर, लगेगा लेटेस्ट कंट्रोल सिस्टम

रेलवे सेफ्टी के लिए 12 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट मंजूर, लगेगा लेटेस्ट कंट्रोल सिस्टम

रेल यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए रेलवे ने 12000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है।

1 of

नई दिल्ली। रेल यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए रेलवे ने 12000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है। इसके तहत इलेक्ट्रिक इंजन को लेटेस्ट यूरोपियन ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम से लैस किया जाएगा। रेलवे के सीनियर ऑफिशियल ने न्यूज एजेंसी को बताया कि 15 दिसंबर की मीटिंग में रेलवे बोर्ड द्वारा 6 हजार इलेक्ट्रिक इंजनों में यूरोपियन ट्रेन कंट्रोल सिस्टम लेवल-2 लगाने की योजना को मंजूरी मिल गई थी। 

 


गोल्डेन क्वाड्रिलैटरल रूट पर ईटीसीएस लेवल -2 सिस्टम 
इसके अलावा बोर्ड ने यह भी फैसला किया है कि चार मेट्रो शहरों को जोड़ने वाले 9054 किलोमीटर लंबे गोल्डेन क्वाड्रिलैटरल (स्वर्णिम चतुर्भुज) रूट पर ईटीसीएस लेवल -2 सिस्टम लगाया जाएगा। इससे यह एक्सिडेंट फ्री कॉरिडोर बन सकेगा। इस पूरे प्रॉजेक्ट पर 12 हजार करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान लगाया गया है। 

 

अभी ईटीसीएस लेवल-1 पर बेस्ड सुविधा
बता दें कि ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं कि लोको-पायलट की गलतियों की वजह से एक्सिडेंट हो जाता है। जो आमतौर पर तनाव वाली परिस्थितियों में काम करते हैं। इस समय रेलवे के पास बेसिक ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम है जो कि ईटीसीएस लेवल-1 पर आधारित है। यह लोको-पायलट को सीमित बैकअप सुविधा उपलब्ध कराता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट