बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Infrastructureफ्री वाईफाई मिल रहा है 400 रेलवे स्‍टेशनों पर

फ्री वाईफाई मिल रहा है 400 रेलवे स्‍टेशनों पर

गूगल ने कहा है कि उसने रेलटेल के साथ मिलकर 400 भारतीय रेलवे स्‍टेशन पर फ्री पब्लिक वाईफाई सर्विस शुरू कर दी है।

Google rolled out free public WiFi at 400 Indian railway stations

नई दिल्‍ली. टेक कंपनी गूगल ने कहा है कि उसने रेलटेल के साथ मिलकर 400 भारतीय रेलवे स्‍टेशन पर फ्री पब्लिक वाईफाई सर्विस शुरू कर दी है। गूगल की ओर से जारी स्‍टेटमेंट में कहा गया कि डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत यह पहल शुरू की गई थी। जनवरी 2016 में इस सर्विस की शुरुआत मुंबई सेंट्रल स्‍टेशन से हुई थी। वहीं, असम का डिब्रूगढ़ फी वाईवाई सुविधा से लैस 400वां रेलवे स्‍टेशन बन गया। 

 

 

 

गूगल का कहना है कि इस प्रोजेक्‍ट के तहत लाखों भारतीयों को कनेक्टिविटी उपलब्‍ध कराने के मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया गया। इस प्रोजेक्‍ट की सफलता में रेलटेल की तरफ से देशभर में बिछाए गए आप्टिक फाइबर नेटवर्क का अहम रोल है। रेलटेल इंडिया रेलवे की टेलिकॉम कंपनी है। 

 
पहले साल 100 रेलवे स्‍टेशन पर मिली सुविधा 
इस प्रोजेक्‍ट के पहले साल में 100 सबसे व्‍यवस्‍थ रेलवे स्‍टोशन पर फ्री वाईफाई की शुरुआत की गई। इससे 15 हजार लोग हर रोज पहली बार इंटरनेट की सुविधा ले पाए। गूगल इंडिया के डायरेक्‍टर पार्टनरशिप नेक्‍टस बिलियन यूजर्स के सूरी का कहना है कि हर महीने 80 लाख से ज्‍यादा यूनिक यूजर नेटवर्क से जुड़ रहे हैं। यह भारत और बढ़ती हुई हरेक अर्थव्‍यवस्‍था के लिए एक लाइटहाउस प्रोजेक्‍ट है, जो अपने देश में हर व्‍यक्ति को कनेक्टिविटी का फायदा देने की सोच रहे हैं। 

 

30 मिनट तक फ्री इंटरनेट एक्‍सेस 
रेलटेल के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर (इंटरप्राइज बिजनेस) के मनोहर राजा का कहना है कि इस कोशिश का मकसद दुनिया में एक सबसे फास्‍ट पब्लिक वाईफाई नेटवर्क उपलब्‍ध कराकर एक बेहतर अनुभव लाना है। इस सर्विस के जरिए यूजर को 30 मिनट तक फ्री इंटरनेट एक्‍सेस करने की सुविधा मिलती है। इस सर्विस के तहत प्रति यूजर औसतन 350 एमबी डाटा प्रति सेशन यूज कर रहा है। गूगल के बयान के अनुसार, रेलवे स्‍टेशन पर फ्री वाईफाई सर्विस का सबसे अधिक लाभ उठाने वाले यूजर्स की उम्र 19 से 34 के बीच है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट