बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Infrastructureदिल्ली का कनॉट प्लेस हुआ लंदन सिटी से भी महंगा, 100 वर्ग फुट जमीन किराए पर लेने के लिए देना होगा 10 लाख किराया

दिल्ली का कनॉट प्लेस हुआ लंदन सिटी से भी महंगा, 100 वर्ग फुट जमीन किराए पर लेने के लिए देना होगा 10 लाख किराया

अब दिल्ली के connaught place में ऑफिस किराए पर लेना लंदन सिटी में ऑफिस लेने के की तुलना में ज्यादा महंगा है।

1 of

नई दिल्ली. अब दिल्ली के कनॉट प्लेस (connaught place) में ऑफिस किराए पर लेना लंदन सिटी में ऑफिस लेने की तुलना में ज्यादा महंगा है। CBRE की साउथ एशिया ग्लोबल प्राइम ऑफिस ऑकुपेंसी कॉस्ट सर्वे के मुताबिक, दिल्ली में एक वर्ग फुट जमीन किराए पर लेने के लिए 10,540 रुपए खर्च करने होंगे। जबकि लंदन सिटी में इतना ही एरिया 8,915 रुपए में मिल जाएगा। भारत में दिल्ली के बाद मुंबई ऑफिस किराए पर लेने के लिए सबसे महंगा है।

 

 

कनॉट प्लेस नौंवा सबसे महंगा कमर्शियल प्लेस

वर्ल्ड में ऑफिस लेने के मामले में दिल्ली का कनॉट प्लेस नौंवा सबसे महंगा कमर्शियल प्लेस है। यहां ऑफिस किराए पर लेना लंदन में ऑफिस लेने से ज्यादा महंगा है। सर्वे के मुताबिक, कनॉट प्लेस में ऑफिस किराए पर लेने के लिए 153.89 डॉलर यानी करीब 10,540 रुपए प्रति वर्ग फुट खर्च करने होंगे। वहीं, लंदन (सिटी) में ऑफिस लेने के लिए 130.17 डॉलर यानी करीब 8915 रुपए प्रति वर्ग फुट खर्च करने होंगे। महंगे ऑफिस किराए में लंदन 10वें नंबर पर है। कनॉट प्लेस इससे पहले बीते साल 10वें स्थान पर था।

 

(नोट - यहां औसत सालाना किराया दिया गया है।)

 

आगे पढ़े - कहां ऑफिस लेना दुनिया में है सबसे ज्यादा महंगा..

मुंबई में भी बढ़े किराए

 

CBRE की बीते साल की सूची में मुंबई का बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स 26वें स्थान पर था जो इस साल 20वें स्थान पर है। यानी मुंबई के बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स में ऑफिस किराया बढ़ा है। यहां अब औसत किराया 6,637 रुपए प्रति वर्ग फुट है। मुंबई के नरीमन पॉइंट स्थित सीबीडी का किराया भी बढ़ा है। ये पहले 37वें स्थान पर था लेकिन इस साल 33वें स्थान पर आ गया है। यहां का वार्षिक किराया 73.1 डॉलर प्रति वर्ग फुट यानी करीब 5,006 रुपए है।

 

ऑफिस किराए में इंडिया में हुई बढ़ोतरी

सीबीआरई के चेयरमैन (इंडिया और साउथ ईस्ट एशिया) अंशुमन मैगजीन ने कहा कि दिल्ली एक प्रमुख बाजार है। यहां बहुत कुछ महत्वपूर्ण घटता है और इस साल यह एक स्थान ऊपर आया है। कनॉट प्लेस नौवें स्थान पर आ गया है। इसके अलावा मुंबई के ऑफिस स्पेस किराए में भी बढ़त देखी है।

 

आगे पढ़े - कहां ऑफिस स्पेस है सबसे ज्यादा महंगा..

हांगकांग है सबसे ज्यादा महंगा

रिपोर्ट के मुताबिक, हांगकांग सेंट्रल में ऑफिस स्पेस किराए पर लेना सबसे ज्यादा महंगा है। यहां सालाना किराया करीब 302.57 डॉलर यानी करीब 20,724 रुपए प्रति वर्ग फुट है। वह महंगे ऑफिस किराए के मामले में पहले नंबर पर है। दूसरे नंबर पर लंदन वेस्ट एंड है जहां औसत किराया 213.85 डॉलर यानी करीब 14,700 रुपए डॉलर प्रति वर्ग फुट है। तीसरे नंबर पर बीजिंग फाइनेंस स्ट्रीट है जिसका औसत किराया 170.29 डॉलर यानी करीब 11,440 रुपए डॉलर प्रति वर्ग फुट है।

 

टॉप 10 में ये भी हैं शामिल

रिपोर्ट के मुताबिक, चौथे नंबर पर हांग का कोहलून, बीजिंग सीबीडी पांचवें, न्यूयॉर्क मैनहैटेन छठे, न्यूयॉर्क साउथ मैनहैटेन सातवें, टोक्यो आठवें नंबर पर है।

 

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट