विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureIndias longest single lane steel cable suspension bridge open in arunachal pradesh

4843 करोड़ की लागत से इस राज्य में बना देश का सबसे लंबा स्टील केबल पुल, चीन सीमा तक जाना हो जाएगा आसान

सियांग नदी के ऊपर बना है पुल, कई गांवों के लोगों को होगा फायदा

1 of

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश के अपर सियांग जिले में सियांग नदी के ऊपर बनाया गया देश का सबसे लंबा सिंगल लेन स्टील केबल सस्पेंशन पुल बनकर तैयार हो गया है। इस पुल की कुल लंबाई 300 मीटर है। अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने बुधवार को इस पुल का उद्घाटन कर दिया है। यह पुल चीन सीमा के नजदीक स्थित जिले में बनाया गया है। इस पुल के बनने के बाद चीन सीमा तक कम समय में जाया जा सकता है। इसके पुल के शुरू होने से यिंगकियोंग से तुतिंग शहर की दूरी करीब 40 किलोमीटर घट जाएगी। पहले बनाए गए सड़क की लंबाई 192 किलोमीटर थी। 

 

20 हजार लोगों को होगा फायदा
सस्पेंशन पुल को ब्योरुं ग ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है, जिसे 4,843 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है और इसका वित्त पोषण संसाधनों के नॉन लैप्सेबल सेंट्रल पूल के तहत उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय के द्वारा किया गया है। खांडू ने कहा कि नवनिर्मित पुल से सियांग नदी के दोनों तरफ रहनेवाले करीब 20,000 लोगों को फायदा होगा तथा देश की रक्षा तैयारियों में भी इजाफा होगा। 

 

 

अपर सियांग जिले में दो पीएमजीएसवाई परियोजनाओं को मंजूरी 


मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छी कनेक्टिविटी राज्य को समृद्धि की ओर ले जाएगी और केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत कुल 268 सड़क परियोजनाएं के लिए 3,800 करोड़ रुपए का आवंटन किया है। उन्होंने कहा कि अपर सियांग जिले में दो पीएमजीएसवाई परियोजनाओं को मंजूरी दी गई थी। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं में पालिंग से जिडो तक 35 किलोमीटर लंबी सड़क और जिडो से बिशिंग तक 30 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण शामिल है। 

सोशल मीडिया में शेयर की तस्वीरें

 

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने उद्घाटन के बाद इस पुल की कई तस्वीरें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कीं। इन तस्वीरों में इस पुल की खूबसूरती का एहसास होता है। पेमा खांडू ने अपनी पोस्ट में लिखा कि यह पुल सियांग नदीं के दोनों तरफ रहने वाले लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव लाएगा। साथ ही इससे देश की आंतरिक सुरक्षा में भी मदद मिलेगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss