विज्ञापन
Home » Economy » Infrastructureindian railways to revamp 50 stations

भारतीय रेलवे बदलने जा रहा है 50 स्टेशनों की सूरत, लिस्ट में शामिल है आपका स्टेशन भी

SPV के तहत पुराने स्टेशनों को डेवलप और रि-वेंप किया जाएगा

indian railways to revamp 50 stations

अब जल्द ही लोगों को रेलवे स्टेशनों नपर एयरपोर्ट वाली फीलिंग आएगी। रेल मंत्रालय ने हाल ही में देश के 50 रेलवे स्टेशनों की सूरत बदलने का ऐलान किया है। अब जल्द ही लोगों को रेलवे स्टेशनों पर एयरपोर्ट की तरह लक्जरी सुविधाएं दी जाएंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल के री-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत देशभर के स्टेशनों का कायाकल्प किया जाएगा। इसके तहत सभी स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था को भी बेहतर बनाया जाएगा।

नई दिल्ली। अब जल्द ही लोगों को रेलवे स्टेशनों नपर एयरपोर्ट वाली फीलिंग आएगी। रेल मंत्रालय ने हाल ही में देश के 50 रेलवे स्टेशनों की सूरत बदलने का ऐलान किया है। अब जल्द ही लोगों को रेलवे स्टेशनों पर एयरपोर्ट की तरह लक्जरी सुविधाएं दी जाएंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल के री-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत देशभर के स्टेशनों का कायाकल्प किया जाएगा। इसके तहत सभी स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था को भी बेहतर बनाया जाएगा। साथ ही यात्रियों की संख्या को देखते हुए अन्य सुविधाओं का भी ध्यान रखा जाएगा। रेल मंत्रालय की इस योजना के तहत भारत के लगभग 50 रेलवे स्टेशनों का मेकओवर किया जाएगा।

 

SPV के तहत पुराने स्टेशनों को डेवलप और रि-वेंप किया जाएगा


उम्मीद की जा रही है कि यह काम इसी साल पूरा हो जाएगा। इसके लिए सरकार की तरफ से 7500 करोड़ रुपए का निवेश करने की योजना है। इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (IRSDC) की ओर से यह योजना बनाई जा रही है कि यात्रियों को स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाए दी जाएं। बताया जा रहा है कि स्टेशन पर एराइवल (आगमन) और डिपार्चर (गंतव्य) एरिया अलग तैयार किया जाएगा। इसके अलावा सिक्योरिटी सिस्टम को बेहतर किया जाएगा।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्पेशल पर्पज व्हीकल (SPV) के तहत पुराने स्टेशनों को डेवलप और रि-वेंप किया जाएगा। IRSDC के मैनेजिंग डायरेक्टर एसके लोहिया ने कहा कि जिन स्टेशनों पर भीड़ का ज्यादा दवाब नहीं है वहां पर आने और जाने की पुरानी सुविधा ही लागू रहेगी। लोहिया ने बताया कि एराइवल और डिपार्चर एरिया का अंतिम निर्णय स्टेशन पर उपलब्ध जगह को देखकर किया जाएगा। इस योजना के तहत अभी देश के 50 रेलवे स्टेशनों को चुना गया है जिनका मेकओवर किया जाएगा। 

 

इन स्टेशनों का किया जाएगा मेकओवर

 

आनंद विहार
बिजवासन
चंडीगढ़
शिवाजी नगर
सूरत
बैयप्पान्हाली
नागपुर
ग्वालियर
अमृतसर
गांधीनगर (जयपुर)
साबरमती
कानपुर
ठाकुर्ली 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन