Advertisement
Home » इकोनॉमी » इंफ्रास्ट्रक्चरwhat are the specification of modern couches introduced by Indian railway

रेलवे ने पेश किया स्मार्टकोच, आपको हर हाल में रखेंगे सेफ

पहियों में सेंसर के जरिए रखी जाएगी हर गतिविधि पर नजर, गार्ड को बुलाने का भी होगा ऑप्शन

1 of

नई दिल्ली । भविष्य में रेलवे की यात्राओं को स्मार्ट आरामदाय और सेफ बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने हाल में अपना स्मार्ट कोच पेश किया है। इस कोच में कई तरह  के सेंसर का यूज किया गया है, ताकि आप यात्रियों और यात्रा दोनों को हर साल में सेफ बनाया जा सके। इस कोच को हाल में नई दिल्ली स्थित सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शित किया था। 

 

इस कोच में होगी सुरक्षा की गारंटी

स्मार्ट कोच में पैंसेंजर इंफार्मेशन एंड कोच कंप्यूटिंग यूनिट लगाई गई। इसके जरिए कोच की हर तरह की गतिविधि पर नजर रख जा सकती है। पहियों में खास वाइब्रेशन सेंसर लगे हैं, जो पहिए, डिब्बे या पटरी में किसी भी तरह की खामी का तुरंत पता लगा लेते हैं। किसी भी आपात स्थिति में सेंसर रेलवे कंट्रोल रूम को  अलर्ट भेजता है। 

 

सीधा बुला सकते है गार्ड को 

इस कोच में  इमरजेंसी टॉक बैक सिस्टम भी है। कोच के पैसेंजर टॉइलट के पास लगे इस सिस्टम के बटन को दबाकर सीधा गार्ड से बात कर सकेंगे और मदद ले सकेंगे। आपे डिब्बे में रास्ते में पानी खत्म हो जाता है तो इस स्मार्ट कोच में लगा सिस्टम तत्काल अगले स्टेशन को एक संदेश भेज देगा। ऐसे में अगले स्टेशन पर गाड़ी पहुंचने पर वहां ट्रेन को रोक कर उसमें पानी भरा जा सकेगा। 

Advertisement

 

करीब 100 कोच के निर्माण का है प्लान 
ऐसे 100 कोच तैयार हो रहे हैं। पहला कोच उत्तर रेलवे की किसी ट्रेन में लगेगा, लेकिन अभी यह तय नहीं है कि कौन सी ट्रेन में यह कोच लगेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss