विज्ञापन
Home » Economy » Infrastructureindian railway change rule from 1st april

खुशखबरी: यात्रियों को अब आसानी से मिलेगा रिफंड, 1 अप्रैल से नियम बदलने जा रहा रेलवे

यात्रियों की समस्या कम करने के लिए भारतीय रेलवे ने उठाया बड़ा कदम

indian railway change rule from 1st april

खराब मौसम में ट्रेन का लेट होना बहुत ही आम बात है। खराब मौसम या तकनीकी खराबी के चलते भारत में ट्रेन कई-कई घंटे लेट हो जाती है जिससे यात्रियों को घंटों इंतेजार करना पड़ता है। वहीं अगर यात्रियों को दो ट्रेनों में सफर करना होता है तो पहली ट्रेन लेट होने के कारण दूसरी ट्रेन भी छूट जाती है। ऐसे में यात्रियों की समस्या कम करने के लिए भारतीय रेलवे ने एक बड़ा कदम उठाया है। इसके चलते  किसी कारणवश पहली ट्रेन लेट होने की वजह से यात्रियों को दूसरी ट्रेन का पैसा वापस मिल जाएगा। 

नई दिल्ली। खराब मौसम में ट्रेन का लेट होना बहुत ही आम बात है। खराब मौसम या तकनीकी खराबी के चलते भारत में ट्रेन कई-कई घंटे लेट हो जाती है जिससे यात्रियों को घंटों इंतेजार करना पड़ता है। वहीं अगर यात्रियों को दो ट्रेनों में सफर करना होता है तो पहली ट्रेन लेट होने के कारण दूसरी ट्रेन भी छूट जाती है। ऐसे में यात्रियों की समस्या कम करने के लिए भारतीय रेलवे ने एक बड़ा कदम उठाया है। इसके चलते  किसी कारणवश पहली ट्रेन लेट होने की वजह से यात्रियों को दूसरी ट्रेन का पैसा वापस मिल जाएगा। 

 

2 PNR को लिंक करना  होगा आसान


इसके अलावा रेलवे ने एक ओर बड़ा कदम उठाया है जिसमें अब 2 पीएनआर को लिंक करना आसान होगा। अब यदि किसी भी तरफ से अपना टिकट बुक कराने पर यात्रियों को पहले के मुकाबले रिफंड जल्दी मिल जाएगा। भारतीय रेलवे 1 अप्रैल 2019 से इस नियम को लागू करने वाली है। इसके चलते किसी यात्री की पहली ट्रेन लेट हो जाने पर उसकी दूसरी ट्रेन छूट जाती है तो ऐसे में भारतीय रेलवे छूटी हुई ट्रेन का पैसा यात्री को वार, लौटा देगी। 

 

रिफंड के लिए शर्तें
1. इसके लिए जरूरी है कि दोनों टिकट में पैसेंजर की डिटेल एक जैसी होनी चाहिए।
2. ये नियम सभी लोगों के लिए मान्य होंगे।
3. जिस स्टेशन पर पहली ट्रेन पहुंची है और जिस स्टेशन से दूसरी ट्रेन पकड़नी है दोनों स्टेशन एक होने चाहिए।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन