विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureIndian Railway 3d content in railway stations

भारतीय रेल की नई पहल, अब ट्रेनों में ले सकेंगे 3D का मजा

पीयूष गोयल ने टेलीकाॅम कंपनी से इस विचार को अमल में लाने की तकनीक के बारे में रिसर्च करने को कहा है

Indian Railway 3d content in railway stations

नई दिल्ली। यात्रीगण कृपया ध्यान दें। जल्द ही आप स्टेशनों और ट्रेनों को 3डी तकनीक के जरिए देख पाएंगे। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल भारतीय रेल यात्रियों को नई सौगात देने जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पीयूष गोयल ने टेलीकाॅम कंपनी पीएसयू से इस विचार को अमल में लाने की तकनीक के बारे में रिसर्च करने को कहा है। इनमें वेटिंग रूम में डिजिटल सामग्री और चुनिंदा ट्रेनों में भी 3डी चश्मा या फिर वर्चुअल रिएलिटी ग्लास लगाए जाएं। अधिकारियों का कहना है कि यदि यह विचार काम करता है, तो यह रेलवे के लिए गैर-किराया राजस्व का स्रोत भी हो सकता है।

रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों की हालात सुधारने की दिशा में लगातार काम कर रहा है 

बता दें भारतीय रेलवे इन दिनों रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों की हालात सुधारने की दिशा में लगातार काम कर रहा है। हाल ही में पीयूष गोयल ने घोषणा की थी कि जनरल इंश्योरेंस काॅर्पोरेशन तीन रेल परियोजनाओं के हिस्से के रूप में रेलवे स्टेशनों पर 5,000 से अधिक स्टेनलेस स्टील बेंच के लिए धन मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है।  

स्टेशनों का हो रहा है कायाकल्प

बता दें कि भारतीय रेलवे 600 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास योजना पर काम रही है  इस योजना के तहत स्टेशनों पर लिफ्ट, स्वचालित सीढ़ियां, प्रतीक्षालय, वाटर वेंडिंग मशीनें, रेस्त्रां जैसी सुविधाएं मुहैया की जा रही है। एलईडी रौशनी से नहाए स्टेशन यात्रियों को सुखद एहसास कराएंगे। स्टेशनों पर युवाओं के लिए खास सेल्फी प्वांइट व मीटिंग प्वाइंट भी बनाए ज रहे हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss