विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureIndia to grow at 7.3% for next 2 years despite global slowdown

दुनिया में रहेगी मंदी लेकिन भारत में होगी तरक्की, 7.3 % रहेगी भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर

भारत की GDP वृद्धि दर करीब 0.45 प्रतिशत तेज होगी

India to grow at 7.3% for next 2 years despite global slowdown

नई दिल्ली। रेटिंग एजेंसी मूडीज ने शुक्रवार को बताया कि  वर्ष 2019 और 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है। मूडीज ने यह भी कहा कि वैश्विक विनिर्माण व्यापार की दर कम होने से अन्य एशियाई देशों की अर्थव्यवस्थओं की तुकना में भारत पर इसका जोखिम कम होगा। एजेंसी ने यह भी बताया कि भारत अगले दो सालों  में स्थिर गति से वृद्धि करेगा। अमेरिका की रेटिंग एजेंसी ने 2019 और 2020 के लिए अपने ग्लोबल मैक्रो आउटलुक में कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि दोनों वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था लगभग 7.3 प्रतिशत बढ़ेगी।     


भारत की GDP वृद्धि दर करीब 0.45 प्रतिशत तेज होगी


मूडीज आर्थिक वृद्धि के पूर्वानुमान का आकलन कैलेंडर वर्ष के आधार पर करता है। हालांकि भारत आर्थिक वृद्धि की गणना वित्त वर्ष के आधार पर करता है। मूडीज ने कहा कि 2019-20 के अंतरिम बजट में किसानों के लिये प्रत्यक्ष नकद हस्तांतरण कार्यक्रम तथा मध्यम वर्ग को कर राहत की घोषणा से जीडीपी की वृद्धि दर करीब 0.45 प्रतिशत तेज होगी।

 

बैंकिंग क्षेत्र के बारे में मूडीज ने कहा...


मूडीज ने कहा, ‘‘इन कदमों से राजकोषीय नुकसान के बाद भी निकट भविष्य में उपभोग बढ़ने से आर्थिक वृद्धि को समर्थन मिलेगा। भारत में इस साल चुनाव से पहले सरकार के खर्च की घोषणा से निकट भविष्य की आर्थिक वृद्धि को समर्थन मिलेगा।’’ उसने कहा कि रिजर्व बैंक के पिछले साल कुछ सख्ती के बाद मौजूदा मौद्रिक नीति का रुख बरकरार रखने में सक्षम रहने का अनुमान है। मूडीज ने बैंक क्षेत्र के बारे में कहा कि कुल मिलाकर बैंकिंग प्रणाली में सुधार हो रहा है लेकिन अब भी यह अर्थव्यवस्था पर बोझ बना हुआ है।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन