Home » Economy » InfrastructureIndia and Indonesia are among most debt risky nations

कर्ज पाने के लि‍हाज से अच्‍छी नहीं भारत और इंडोनेशि‍या की स्‍थि‍ति, पैसा डूबने का खतरा

कि‍सी देश का वि‍देशी मुद्रा भंडार उसकी आर्थि‍क मजबूती की नि‍शानी होता है।

India and Indonesia are among most debt risky nations

नई दिल्‍ली. कि‍सी देश का वि‍देशी मुद्रा भंडार उसकी आर्थि‍क मजबूती की नि‍शानी होता है। इस साल भारत और इंडोनेशि‍या की करेंसी को डॉलर के मुकाबले वैल्‍यू में काफी नुकसान उठाना पड़ा है। भारत और इंडोनेशि‍या के वि‍देशी कर्ज और वि‍देशी मुद्रा भंडार पर नजर डालें तो दोनों मुल्‍कों की स्‍थि‍ति‍ एक जैसी बुरी नजर आती है। भारत के प्रधानमंत्री इन दि‍नों इंडोनेशि‍या की यात्रा पर गए हुए हैं। 

 


कर्ज देने में खतरा 
मूडीज द्वारा तैयार कि‍ए गए vulnerabilty Index में मलेशि‍या के बाद भारत और इंडोनेशि‍या को रखा गया है। ये कैलकुलेशन कि‍सी देश पर मौजूदा कर्ज (इसमें कई कंपोनेंट शामि‍ल होते हैं) को वि‍देशी मुद्रा भंडार की वैल्‍यू से भाग देकर की जाती है। इस तरह यह बात सामने आती है कि‍ कि‍सी देश को कर्ज देने में कि‍तना खतरा है। इस मामले में भारत और इंडोनेशि‍या की स्‍थि‍ति‍ एक जैसी है। 


मलेशि‍या की स्‍थि‍ति‍ सबसे खराब 

इंडेक्स में भारत 74.2% और इंडोनेशि‍या 51.3% पर हैं। इससे ऊपर है मलेशि‍या जि‍सका कर्ज वि‍देशी मुद्रा भंडार के मुकाबले 145.6 फीसदी है। चीन इस मामले में भारत से काफी बेहतर है। इंडेक्‍स में यह  36.5% पर है। वि‍यतनाम और दक्षि‍ण कोरि‍या की स्‍थि‍ति‍ भी हमसे बेहतर है। एशिया में कर्ज देने के लि‍ए सबसे जोखिम भरी जगह मलेशिया है। वहीं, फि‍लीपींस के ऊपर कर्ज बहुत कम है मगर वहां की करंसी डॉलर के मुकाबले करीब 5 फीसदी टूट चुकी है। 

 

वि‍देशी मुद्रा भंडार, बि‍लि‍यन डॉलर में, टॉप 10 

देश भंडार 
चीन 3161.5
जापान 1204.7
स्विट्जरलैंड 785.7
सऊदी अरब 486.6
हांगकांग  437.5
भारत  397.2
दक्षि‍ण कोरि‍या 385.3
ब्राजील 358.3
रूस 356.5
सिंगापुर  279.8
   
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट