Home » Economy » InfrastructureHow to take care of your jewellery

हीरे या मोती जड़ी ज्‍वैलरी को कहां व कैसे रखें, क्‍वालि‍टी रहेगी बरकरार

अगर आपके कि‍सी गहने में हीरा जड़ा हुआ है तो उसका आपको खास ख्‍याल रखना होगा।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। अगर आपके कि‍सी गहने में हीरा जड़ा हुआ है तो उसका आपको खास ख्‍याल रखना होगा। डिलानो लक्जूरियस ज्वेल्स प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक व लीड डिजाइनर चितवन डी. मल्होत्रा और आभूषण डिजाइनर पूजा जुनेजा ने हीरे के आभूषणों की देखभाल के संबंध में     कुछ सुझाव दि‍ए हैं।  


इस तरह करें आभूषणों की देखभाल 

 

- अपने आभूषण को पैडेड (गद्दीदार या अस्तर लगे) बॉक्स में रखें। ऐसा नहीं करने से हीरे पर खरोंच के निशान आ सकते हैं। लंबे अर्से तक हीरे के आभूषणों को सुरक्षित रखने के लिए हर आभूषण को अलग-अलग पैडेड बॉक्स में रखें। 

- अगर आपके आभूषण में हीरे के साथ मोती भी जड़े हुए हैं तो इसे लंबे समय तक बहुत ज्यादा अंधेरे में नहीं रखें, क्योंकि इससे इस रत्न की चमक फीकी पड़ सकती है। ज्यूलरी बॉक्स को नमी वाली जगह पर भी नहीं रखें। 

- आभूषण को हमेशा मुलायम टूथब्रश से साफ करें। आभूषण को क्लीनिंग सॉल्यूशन से निकालकर हीरे के आसपास हल्के हाथों से ब्रश से साफ करें। 

- नियमित रूप से सफाई हीरे की चमक को बरकरार रखती है। बेकिंग सोडा या टूथपेस्ट से आभूषण को साफ करने से बचें। इसे हल्के लिक्विड सोप का इस्तेमाल कर गुनगुने पानी से साफ करें। चाहे तो हानिकारक केमिकल रहित व मॉइश्चराइजर रहित हैंड सोप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

- हीरे के आभूषण को समान मात्रा में पानी और अमोनिया मिलाकर उसमें 30 मिनट तक डुबोए रख सकती हैं, फिर इसे धोकर साफ, मुलायम सूती कपड़े से पोंछकर अच्छी तरह सुखा लें। 

- हीरे के आभूषण को धारदार, नुकीली, या पैनी (शार्प) चीजों से दूर रखें, अगर आप इसे किसी अन्य शार्प ज्यूलरी के पास रखती हैं या मैटल के बॉक्स में रखती हैं, तो इसकी सतह पर खरोंच के निशान पड़ सकते हैं और चमक खो सकती है। 

- हीरे के आभूषण उतारकर ही स्नान करने जाएं। पानी में मौजूद क्लोरीन इसकी चमक फीकी कर सकता है। 

- इत्र या हेयरस्प्रे के इस्तेमाल के बाद ही हीरे के आभूषण को पहनें, क्योंकि इनमें मौजूद केमिकल इसकी रंगत को फीकी कर सकता है। 

- व्यायाम आदि करने के दौरान आभूषण पहनने से बचें क्योंकि इस दौरान पसीना निकलता है और कुछ आभूषण खासकर कृत्रिम मोती के आभूषण रंगहीन हो सकते हैं। 

- अपने हीरे के आभूषण को साल में दो बार पेशेवर ज्वैलर के पास नियमित जांच के लिए जरूर ले जाएं। वे इस बात की अच्छी तरह से जांच कर सकेंगे कि ये अच्छी शेप में हैं या नहीं और इससे पहले कोई बड़ी टूट-फूट हो, पहले ही किसी तरह के छोटे-मोटे नुकसान होने पर रिपेयर कर देंगे, जिससे आपको अपने कीमती आभूषण को खोने का डर नहीं रहेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट