Home » Economy » InfrastructureTop 7 ways to earn money alongside your job

नौकरी के साथ अलग से कमाई करने के 7 आसान तरीके

अगर आपकी सैलरी आधे महीने पर ही दम तोड़ देती है तो ये मान लें कि‍ आपको एक्‍स्‍ट्रा इंकम की जरूरत है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली. अगर आपकी सैलरी आधे महीने पर ही दम तोड़ देती है तो ये मान लें कि‍ आपको एक्‍स्‍ट्रा इंकम की जरूरत है। अब आपको कि‍सी ऐसे सोर्स को ढूंढना होगा जो बहुत ज्यादा वक्‍त लि‍ए बि‍ना थोड़ी कमाई करा सके।  यहां हम आपको वो 7 रास्‍ते बता रहे हैं, जि‍नकी बदौलत आप अपनी नौकरी के साथ कुछ रुपये अलग से कमा सकते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि‍ लोग सैलरी से ज्यादा भी कमा लेते हैं। इसमें से काफी कुछ इस बात पर डि‍पेंड करता है कि‍ आपका टैलेंट कि‍स फील्‍ड में है।


1 पढ़ाएं
बीते कल, आज और आने वाले कल में भी ये काम सबसे हि‍ट था और रहेगा। अगर आप कि‍सी सब्‍जेक्‍ट के मास्‍टर हैं तो दूसरों को भी अपनी नॉलेज दें। इसके बदले आपको सेटि‍सफेक्‍शन के अलावा पैसे भी मि‍लेंगे। पढ़ाने के लि‍ए जगह की कमी नहीं है। आप कि‍सी कोचिंग सेंटर या कि‍सी इंस्‍टीट़यूट में  पढ़ा सकते हैं। तमाम यूनि‍वर्सि‍टी भी गेस्ट के तौर पर फैकल्‍टी को बुलाती हैं। आप होम ट्यूशन दे सकते हैं या फि‍र अपने घर पर बुलाकर बच्‍चों को पढ़ा सकते हैं। आगे पढें 

2  ई बुक लिखें
 अगर आपको कि‍सी सब्जेक्‍ट पर महारथ हासि‍ल है, मसलन टाइम मैनेजमेंट तो इस खुशी में फूल कर कुप्‍पा होने की बजाए इसका इस्‍तेमाल करें। बैठें और कुछ लि‍खें। महज 40 हजार शब्‍दों में एक ई बुक तैयार हो जाती है और सबसे ज्‍यादा सक्‍सेसफुल ई बुक आमतौर पर 40 हजार शब्‍दों की हैं। ये बात माननी पड़ेगी कि‍ इसमें वक्‍त लगेगा पर थोड़ा थोड़ा वक्‍त नि‍काल कर इसे लि‍खें। एक बार आपने लि‍ख दि‍या तो आपका काम हो गया। ऐसे तमाम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जो ई बुक्‍स को बेच रहे हैं। इसकी सेल का बड़ा हि‍स्‍सा आपको मि‍लता है। आपको बस कि‍ताब लि‍खनी है और अपनी ई बुक को सेल के लि‍ए सबमि‍ट करना है और शुरू में अपनी बैंक डि‍टेल वगैरा देनी है उसके बाद आपको मैसेज आते रहेंगे। 

3 अपना ब्‍लॉग या यू ट्यूब चैनल बनाएं
 अगर एक लंबी ई बुक लि‍खने से आप कतरा रहे हैं तो कोई बात नहीं, आपके  लि‍ए एक ब्‍लॉग ठीक रहेगा। यहां आप अपने सब्‍जेक्‍ट से जुड़े छोटे छोटे लेख लि‍ख सकते हैं। थोड़ा वक्‍त आपको देना होगा ये समझने के लि‍ए ब्‍लॉग वगैरा पर लि‍खना कैसे है। एक बार आपके पास रीडर्स की गि‍नती ठीक ठाक हो गई तो आपको कई रास्‍तों से इंकम होने लगती है जैसे गूगल एड, एसोसि‍एट मार्केटिंग, लिंक प्रमोशन वगैरा। अगर आप लि‍खने से ज्यादा बोलने में एक्‍सपर्ट हैं तो फि‍र यू ट्यूब चैनल स्‍टार्ट कर सकते हैं। 

4 इनवेस्‍टमेंट को चुनें
 सैलरी के अलावा अलग से ढेर सारे पैसे बनाने का सबसे पुराना और आजमाया हुआ तरीका है इनवेस्‍टमेंट करने का। आप रेगुलर इनवेस्‍ट करें। वारेन बफेट इसका सबसे बढ़ि‍या उदाहरण हैं। उन्‍होंने कम उम्र में ही नि‍वेश करना शुरू कर दि‍या था। वो इनसे होने वाले फायदे को दोबारा इनवेस्‍ट कर देते थे और लगातार ऐसा करते करते दुनि‍या के सबसे अमीर शख्‍स बन गए। अगर आपके पास कुछ रुपये हैं तो उन्‍हें नि‍वेश करें। 

 

5 कि‍राये से कमाएं
 आप बड़ा मकान या दुकान नहीं ले सकते कोई बात नहीं थोड़ा हाथ खींचें और एक छोटी दुकान या मकान खरीदें। इससे आपको तीन तरह से फायदा होगा। अगर आप टैक्‍स पेयर हैं तो इसके लि‍ए लोन पर जो आप ब्‍याज देते हैं उससे आपको टैक्‍स छूट मि‍लेगी। इसके अलावा आपके पास एक प्रॉपर्टी बन गई जि‍सकी कीमत धीरे धीरे बढ़ेगी और तीसरा फायदा ये है कि‍ आप उसे कि‍राये पर देकर हर महीने कुछ कमा सकते हैं। अगर आपने कोई छोटा सा घर खरीदा है तो एयरबीएनबी  जैसी वेबसाइट पर अपना रजि‍स्‍ट्रेशन करा लें। इसकी बदौलत आप बाहर से घूमने आने वाले लोगों को अपना रूम कि‍राये पर दे सकते हैं। 
6 खुद का प्रोडक्‍ट बनाएं
 कई बार हमें यह महसूस होता है कि‍ ऐसा प्रोडक्‍ट तो होना चाहि‍ए, मगर वो बाजार में नहीं मि‍लता। यह इसलि‍ए होता है क्‍योंकि‍ कई बार कि‍सी का ध्‍यान उस ओर जाता नहीं है। आप थोड़ा दि‍माग लगाएं और ऐसी चीजों की लि‍स्‍ट बनाएं जो आप चाहते हैं कि‍ बनें। वो कोई प्रोडक्‍ट या सर्वि‍स भी हो सकती है। इसके बाद सलाह मशवीरा करें हो सकता है इनमें से कोई आइडि‍या आपकी एक्‍स्‍ट्रा इंकम का इंतजाम बन जाए। 
7 कि‍सी के बि‍जनेस में इनवेस्‍ट करें
 आप खुद बि‍जनेस नहीं करना चाहते या आपके पास टाइम नहीं है तो आप कि‍सी और के बि‍जनेस में इनवेस्‍ट तो कर ही सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं, जि‍नके पास आइडि‍या होता है मगर पैसे नहीं होते। कुछ ऐसे भी होते हैं जो कुछ काम शुरू करना चाहते हैं या मौजूदा काम को बढ़ाना चाहते हैं मगर पैसे की कमी के चलते ऐसा कर नहीं पाते। आप ऐसे लोगों को फाइनेंशि‍यल मदद देकर उनके प्रॉफि‍ट में हि‍स्‍सेदारी पा सकते हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट