बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Infrastructureलौट आई मोदी सरकार की इंटर्नशि‍प योजना, 10000 से 2 लाख रुपए तक मि‍लेंगे

लौट आई मोदी सरकार की इंटर्नशि‍प योजना, 10000 से 2 लाख रुपए तक मि‍लेंगे

सरकार की स्‍वच्छ भारत समर इंटर्नशिप में आपके लिए एक मौका है।

1 of

नई दिल्‍ली. अगर आप कॉलेज स्‍टूडेंट हैं और इस गर्मी की छुट्टी में कुछ अच्‍छा करना चाहते हैं तो सरकार की स्‍वच्छ भारत समर इंटर्नशिप में आपके लिए एक मौका है। इस इंटर्नशिप से आप गांवों में सफाई और वहां लोगों को जागरूक करने में योगदान के साथ ही 10,000 रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक का कैश प्राइज भी जीत सकते हैं। इस योजना में शामि‍ल होने की आखि‍री तारीख को बढ़ाकर 15 जून 2018 कर दि‍या गया है। पहले यह तारीख 15 मई थी। 

 


100 घंटे देने होंगे 
 'स्‍वच्छ भारत समर इंटर्नशिप- स्‍वच्‍छता के 100 घंटे' को मिनिस्‍ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट ने मिनिस्‍ट्री ऑफ ड्रिंकिंग वाटर एंड सैनिटेशन के साथ मिलकर लॉन्‍च किया है। इस इंटर्नशिप के तहत युवाओं को अपने कम से कम 100 घंटे ग्रामीण इलाकों में स्‍वच्‍छता से जुड़े कामों को देने होंगे। ये घंटे 1 मई से शुरू होकर 31 जुलाई 2018 के बीच होंगे। इस प्रोग्राम का उद्देश्‍य देशभर के युवाओं को स्‍वच्‍छता अभियान से जोड़ना है। आगे पढ़ें 

 कौन कर सकता है यह इंटर्नशिप
- कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले स्‍टूडेंटस
- कैडीडेट्स अपने घर और इंस्‍टीट्यूशन के बीच स्थित गांव को इंटर्नशिप लोकेशन के तौर पर चुन सकते हैं। 
- कैंडीडेट इंडीविजुअली या टीम में इस इंटर्नशिप में भाग ले सकते हैं। टीम में अधिकतक 10 लोग हो सकते हैं। 
- लोकेशन और टीम का साइज नोडल ऑफिसर्स के साथ बातचीत कर तय किया जा सकता है। 


क्‍या है प्रोसेस
- कैंडीडेट sbsi.mygov.in पर जाकर इंटर्नशिप के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। 
- उन्‍हें नोडल ऑफिसर द्वारा सिलेक्‍ट किया जाएगा। साथ ही इंटर्नशिप लोकेशन यानी गांव को उनके कॉलेज या यूनिवर्सिटी द्वारा सिलेक्‍ट किया जाएगा।
- गांव आने-जाने के दौरान इंटर्न्‍स की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी उनके कॉलेज या यूनिवर्सिटी की होगी।  
- कैंडीडेट को कम से कम 100 घंटे उस गांव में स्‍वच्‍छता से जुड़े कामों को देने होंगे। 
- कैंडीडेट को इंटर्नशिप की रिपोर्ट फील्‍डवर्क खत्‍म होने के 15 दिनों के अंदर ऑनलाइन पोर्टल पर सबमिट करनी होगी। इसे नोडल ऑफिसर द्वारा देखा और अप्रूव किया जाएगा और उसके बाद सर्टिफिकेट और रिवॉर्ड मिलेंगे।   आगे पढ़ें- इनाम के लिए क्‍या है शर्त

 

इन्‍हें मिलेगा कैश प्राइज 
- बेस्‍ट 3 इंटर्न्‍स या टीम को कॉलेज, यूनिवर्सिटी, राज्‍य और राष्‍ट्रीय स्‍तर पर सम्‍मानित किया जाएगा। उन्‍हें कॉलेज लेवल पर शील्‍ड या कप और स्‍पेशल सर्टिफिकेट मिलेंगे। इसके अलावा उन्‍हें कैश प्राइज भी मिलेगा। 
- कैश प्राइज यूनिवर्सिटी लेवल पर क्रमश: 30,000 रुपए, 20,000 रुपए और 10,000 रुपए होगा। 
- स्‍टेट लेवल पर यह क्रमश: 50,000 रुपए, 30,000 रुपए और 20,000 रुपए होगा। 
- वहीं नेशनल लेवल पर कैश प्राइज 2 लाख रुपए, 1 लाख रुपए और 50,000 रुपए होगा। 


दो तरह की होंगी एक्टिविटीज
इंटर्नशिप की एक्टिविटीज दों भागों में बांटी गई हैं- 
पहली स्‍वच्‍छता अभियान को लेकर जागरुकता फैलाने संबंधी। इसमें अवेयरनेस कैंपन, नुक्‍कड़ नाटक/ स्‍ट्रीट प्‍ले/ स्‍वच्‍छता संबंधी लोक गीत/ डांस परफॉरमेंस, स्‍वच्‍छता मेला, गांव या स्‍कूल लेवल की रैली, सार्वजनिक दीवारों और सरकारी बिल्डिंग्‍स जैसे पंचायत घर की दीवारों पर पेंटिंग बनाना, स्‍वच्‍छ भारत मिशन से जुड़ी फिल्‍मों को दिखाने का प्रबंध आदि शामिल हैं।  


दूसरी तरह की एक्टिविटीज सॉलिड वेस्‍ट के मैनेजमेंट से जुड़ी होंगी। इसमें वेस्‍ट कलेक्‍शन ड्राइव, घर के कचरे का ट्रांसपोर्टेशन, बायोगैस प्‍लांट लगाने के प्‍लान बनाने में पंचायत की मदद, रास्‍तों की सफाई आदि शामिल है। 
आप mygov.in पर जाकर स्‍वच्‍छ भारत समर इंटर्न बैनर पर जाकर इस इंटर्नशिप के पेज को एक्‍सेस कर सकते हैं। यहां से आप इंटर्नशिप के लिए रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। अधिक जानकारी आप https://sbsi.mygov.in/about-internship/ से भी ले सकते हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट