Home » Economy » InfrastructureHow NSIC helps students in career making

7000 रु. की सरकारी ट्रेनिंग, 42,000 प्रति‍माह कमा रहे हैं रवि‍राज

पुणे के रहने वाले रवि‍राज वि‍लास हारगुडे अब दि‍ल्‍ली में एक अच्‍छी नौकरी कर रहे हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। पुणे के रहने वाले रवि‍राज वि‍लास हारगुडे अब दि‍ल्‍ली में एक अच्‍छी नौकरी कर रहे हैं। वह क्‍लीन मैक्‍स सोलर प्राइवेट लिमि‍टेड में बतौर डिजाइन इंजीनि‍यर नौकरी कर रहे हैं और प्रति‍माह उन्‍हें 42000 रुपए मि‍लते हैं। यह देश की नामी रूफटॉप सोलर कंपनी में से एक है। वह कहते हैं इस कंपनी में बेहतर मौका दि‍लाने नेशल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन (NSIC) की भूमि‍का रही। रवि‍राज की सफलता की कहानी खुद नेशल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन (NSIC) ने शेयर की है। 

 

NSIC से वीकेंड कोर्स कि‍या
हारगुडे ने दि‍ल्‍ली के नेशल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन (NSIC) से Staad Pro. का वीकेंड कोर्स कि‍या। इसकी क्‍लास केवल शनि‍वार और रविवार को होती थी। रवि‍राज ने अगस्‍त-सितंबर 2017 में यह कोर्स कि‍या। उन्‍होंने बताया कि‍ तब इसकी फीस करीब 7000 रुपए थी। वह बताते हैं कि‍ मेरे प्रोफाइल के लि‍हाज से मुझे इस तरह के प्रोग्राम से काफी लाभ मि‍ल सकता था यह बात मैं जानता था। मगर नौकरी के साथ इस तरह की ट्रेनिंग करना ना केवल कठि‍न था बल्‍कि‍ खर्चीला भी था। फि‍र मुझे  NSIC की जानकारी मि‍ली और मैंने कोर्स ज्‍वाइन कर लि‍या। अपने करि‍यर में मुझे इसका वेटेज मि‍ला। 


सरकार ने स्‍वरोजगार और तकनीकी ट्रेनिंग मुहैया कराने के लि‍ए सरकार नेशल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन के माध्‍यम से कई तरह के कोर्स का संचालन करती है। कामकाजी लोगों के लि‍ए वीकेंड ट्रेनिंग भी कराई जाती है। यहां की ट्रेनिंग की खास बात ये है कि यहां के सभी कोर्स मान्‍यता प्राप्‍त होते हैं और फीस भी बहुत ज्‍यादा नहीं होती। आगे पढ़ें 

कहां-कहां है सुवि‍धा
एनएसआईसी के टेक्‍नि‍कल सर्विस सेंटर दि‍ल्‍ली, पंजाब, उत्‍तर प्रदेश, तेलंगाना, तमि‍लनाडु, पश्‍चि‍म बंगाल, गुजरात और हरि‍याणा में हैं। हर केंद्र कई तरह की ट्रेनिंग देता है।

 
कि‍स तरह के कोर्स कराए जाते हैं
एनएसआईसी के सेंटरों में नौकरी करने या अपना छोटा व्‍यवसाय शुरू करने के लि‍ए कई तरह की ट्रेनिंग कराई जाती है। इनमें पेपर नेपकि‍न व दोना मेकिंग, पैकिंग, टॉयल पेपर मेकिंग, गेहूं का आटा बनाना व पैकिंग, ऑटोमेटिक वायर नेल, तेल नि‍कालना, सोया मिल्‍क, बेसि‍क कटिंग व टेलरिंग, मसाले पीसना व पैकिंग, पेट बोतल, नोट बुक प्रिटिंग व बाइंडिंग, जुराबें बनाना।
यहां टेक्‍नि‍कल कोर्स भी कराए जाते हैं जैसे - 3डी मॉडलिंग एंड एनालाइसि‍स, रि‍वर्स इंजीनि‍यरिंग, ऑर्गेनि‍क फार्मिंग बि‍जनेस, टेलीवि‍जन प्रोडक्‍शन वगैरह। 
कैसे मि‍लता है दाखि‍ला 
कोर्स में दाखि‍ले का समय अलग अलग है। कई बैच चलते रहते हैं।

 

आप सबसे पहले http://www.nsic.co.in पर जाकर ये देखें कि‍ आपके आसपास पड़ने वाले सेंटर में इस समय कि‍स कोर्स में दाखि‍ला चल रहा है। इसके अलावा आप वेबसाइट पर दि‍ए गए फोन नंबरों पर संपर्क भी कर सकते हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट