Home » Economy » InfrastructureHousing sales higher than new supply in last 2 years

पिछले 2 सालों में घरों की सप्‍लाई से 5% ज्‍यादा रही बिक्री- JLL इंडिया

JLL ने लोगों और इन्‍वेस्‍टर्स को यह भी सलाह दी है कि यह वक्‍त फ्लैट्स खरीदने के लिए सही है

1 of

नई दिल्‍ली. पिछले दो सालों में देश के 7 बड़े शहरों में घरों की बिक्री, नए तैयार घरों से 5 फीसदी ज्‍यादा रही है। यह बात प्रॉपर्टी कंसल्‍टेंट JLL इंडिया ने कही। साथ ही JLL ने लोगों और इन्‍वेस्‍टर्स को यह भी सलाह दी है कि यह वक्‍त फ्लैट्स खरीदने के लिए सही है क्‍योंकि कीमतें स्थिर हैं और ब्‍याज दर कम है। 

 

JLL ने रिपोर्ट में कहा कि 2016 और 2017 के दौरान देश के 7 बड़े शहरों दिल्‍ली-एनसीआर, मुंबई, चेन्‍नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे में हाउसिंग सेल्‍स 2,44,830 यूनिट्स रही, जबकि नए घरों की लॉन्‍च का आंकड़ा 2,33,387 यूनिट्स रहा। JLL इंडिया के कंट्री हेड व CEO रमेश नायर ने कहा कि देश में 2015 से कर्ज दरों में काफी गिरावट आई है और ये 10 सालों के निचले स्‍तर पर आ गई हैं। इसलिए मौजूदा स्थिति प्रॉपर्टी खरीदने और EMI भरने के लिए काफी सही है।

 

पिछली दो तिमाहियों में बिक्री में आई गिरावट 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि हालांकि पिछली 6 तिमाहियों में हाउसिंग सेल नए घरों की लॉन्‍च से ज्‍यादा रही लेकिन पिछली 2 तिमाही में बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। 2017 की दूसरी छमाही में नए रियल एस्‍टेट रेगुलेटरी लॉ रेरा से जुड़ी अनिश्चितताओं के स्थिर हो जाने के बाद नए घरों की लॉन्‍च में तेजी आई। JLL ने कहा कि 2017 की दूसरी छमाही में लॉन्‍च इन प्रोजेक्‍ट के चलते जनवरी-मार्च 2018 तिमाही में हाउसिंग सेल काफी अच्‍छी रही। 
 


भविष्‍य में अच्‍छी डिमांड निकलने का है भरोसा 

JLL ने कहा कि नए घरों की लॉन्‍च का स्‍केल भविष्‍य में अच्‍छी डिमांड को लेकर रियल एस्‍टेट मार्केट के विश्‍वास को दर्शाता है। साथ ही यह ट्रान्‍सपेरेंसी, गवर्नेंस की मजबूती और डेवलपर्स द्वारा स्‍टैंडर्ड्स का पालन किए जाने को भी दर्शाता है। आगे कहा कि पिछली 8 तिमाहियों के दौरान घरों की बिक्री में स्‍थायी तेजी का रुख रहा है। इसकी वजह खरीदारों की ओर से निकली संतुलित डिमांड रही। जैसे-जैसे रेजिडेंशियल कैपिटल प्राइस में स्थिरता आई, वैसे-वैसे मार्केट में तेजी आई। 

 

पिछले साल 4.4 लाख हाउसिंग यूनिट्स रहीं अनसोल्‍ड 

पिछले हफ्ते JLL ने एक स्‍टडी जारी की थी, जिसके मुताबिक, 2017 के आखिर में देश के 7 बड़े शहरों में 4.4 लाख हाउसिंग यूनिट्स अनसोल्‍ड रही थीं। सबसे ज्‍यादा 1.5 लाख अनसोल्‍ड फ्लैट्स दिल्‍ली-एनसीआर में थे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट