विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureHealth check up at Metro station by paying only Rs 50

मात्र 50 रुपए देकर मेट्रो स्टेशन पर करा सकते हैं स्वास्थ्य जांच, इन 5 स्टेशनों पर लगाई गई हैं मशीनें

यह मशीन मोटापा, रक्तचाप समेत 12 बीमारियों की करेगी जांच

1 of

नई दिल्ली। बढ़ती भागदौड़ के कारण लोगों की जीवनशैली बिगड़ती जा रही है। इसका दुष्परिणाम मोटापा, रक्तचाप, मधुमेह सहित अन्य बीमारियों के रूप में सामने आ रहा है। इसलिए डाॅक्टर भी लोगों को नियमित जांच कराने की सलाह देते रहते हैं लेकिन व्यस्त दिनचर्या के कारण लोग जब तक बीमार न पड़े तब तक स्वास्थ्य परीक्षण के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे लोगों के लिए अब मेट्रो स्टेशनों पर स्वास्थ्य के प्राथमिक परीक्षण की सुविधा मुहैया कराई गई है। दिल्ली मेट्रो के पांच स्टेशनों पर ‘पल्स एक्टिव स्टेशन नेटवर्क’ नामक स्मार्ट कियोस्क मशीन लगाई गई हैं। इससे वजन, मोटापा, रक्तचाप समेत स्वास्थ्य के 18 पैरामीटर और  12 बीमारियों की स्क्रीनिंग हो सकेगी। 

इस स्क्रीनिंग में स्वास्थ्य के लिए अगर कोई सचेत करने वाली बात आती है तो लोग समय रहते किसी अस्पताल के डाॅक्टर से जांच करा सकेंगे। इसलिए यह बीमारियों की रोकथाम में मददगार बन सकती है।

 

इन मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी यह सुविधा

येलो लाइन (हुडा सिटी सेंटर-समयपुर बादली) के राजीव चौक, कश्मीरी गेट, नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन और मजेंटा लाइन के हौज खास व बोटेनिकल गार्डन स्टेशनों पर ये मशीनें लगाई गई हैं। इन मशीनों के पास प्रशिक्षित तकनीशियन नियुक्त किए गए हैं। जांच के इच्छुक यात्री को मशीन पर एक मिनट के लिए खड़ा होना होगा। इतने देर में स्वास्थ्य से संबंधित डाटा सामने आ जाएगा।

 

इन बीमारियों का लगा सकते हैं पता

 

इसके माध्यम से बीएमआई (बाॅडी मास इंडेक्स), बीएमसी (बोन मिनरल कांटेंट), बीएफएम (बाॅडी फैट मास), प्रोटीन, आईसीडब्ल्यू (एक्स्ट्रा सेल्यूलर वाटर), जरूरी खनिज सहित कई चीजों का पता लगाया जा सकगा और मोटापा, मधुमेह, रक्तचाप, हाइपरटेंशन, कुपोषण इत्यादि बीमारियों को पकड़ी जा सकेगी।

 

देने होंगे 50  रुपए

 

मेट्रो स्टेशन पर इस मशीन से स्वास्थ्य जांच के लिइ 50 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा। पहले से कई स्टेशनों पर वजन जांच क लिए मशीनें लगी हुई है। इसके लिए यात्रियों को 10 रुपए देने होते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन