विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureGarbage station is being created for the first time in india

देश में पहली बार बन रहा है गार्बेज स्टेशन, बदल जाएगी भारत की तस्वीर

सेल कंपनी की अनोखी पहल, गार्बेजबिन खुद भेज देंगे अपनी जानकारी

1 of

नई दिल्ली। देश की सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी इस्पात उत्पादक कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इण्डिया लिमिटेड (सेल) ने देश को स्वच्छ और सुंदर बनाने की दिशा में अनूठी पहल की है। इस पहल के तहत सेल ने स्टेनलेस स्टील से बने गार्बेज़बिन लांच किए हैं, जो अपने भर जाने का सिग्नल खुद-ब-खुद कचरा भरने उठाने वाली गाड़ी को भेज पाएंगे। सेल के इस गार्बेज़बिन से बने स्मार्ट गार्बेज़ स्टेशन की शुरुआत देश की राजधानी दिल्ली के भीकाजी कामा प्लेस से होनी जा रही है, जो साउथ दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) द्वारा विकसित की जा रही है। इस स्मार्ट गार्बेज़ स्टेशन में सेल सेलम स्टेनलेस स्टील से बने पर्यावरण अनुकूल अंडरग्राउंड गार्बेज़बिन स्थापित किए जाएंगे, जो शहरों को कूड़े-कचरे के बेलगाम जमाव से न केवल छुटकारा दिलाएंगे बल्कि बदबू और बीमारियों से भी लोगों का बचाव करेंगे।

सेल के स्टेनलेस स्टील गार्बेज़बिन से बने स्मार्ट गार्बेज़ स्टेशन शहरों को न केवल स्मार्ट लुक देंगे बल्कि दुनिया भर में स्वच्छ भारत की छवि उभारने में मददगार होंगे। सेल उत्तर दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) द्वारा उत्तरी दिल्ली के कमलानगर में विकसित किए जा रहे इसी तरह के एक और स्मार्ट गार्बेज़ स्टेशन के लिए भी सेल स्टेनलेस स्टील के गार्बेज़बिन की आपूर्ति करेगा।

स्टेनलेस स्टील गार्बेज़बिन की खासियत


इन स्मार्ट गार्बेज़ स्टेशन का निर्माण करने के लिए आरसीसी पिट बनाया जाएगा, जिसमें पर्यावरण अनुकूल रिसाइक्लेबल और नॉन-रिसाइक्लेबल दो तरह के सेल स्टेनलेस स्टील गार्बेज़बिन स्थापित किए जाएंगे। आरसीसी पिट स्लिप फ्री स्टेनलेस शीट के बने कवर से ढका होगा और इसमें बिन इस तरह से रखा जाएगा ताकि गार्बेज़ वाहन गार्बेज़बिन से कचरा लेकर उसे फिर से पिट में छोड़ दे। स्टेनलेस स्टील गार्बेज़बिन सबसे खास बात यह है कि यह भर जाने के बाद इसका सिग्नल खुद-ब-खुद कचरा भरने वाली गाड़ी को भेज देगा।

 

व्यावसायिक स्तर पर भी स्टेनलेस स्टील गार्बेज़बिन का  उत्पादन शुरू कर सकता है सेल


सेल स्मार्ट गार्बेज़ स्टेशनों के लिए सेलम स्टेनलेस स्टील गार्बेज़बिन की आपूर्ति के जरिये शहरों को स्वच्छ तथा सुंदर बनाने के साथ उचित नागरिक सुविधाओं के विकास और स्वस्थ तथा निरोग समाज का निर्माण में सहायक होगा। सेल देश के अन्य नगरपालिकाओं के साथ-साथ दूसरे शहरों की इस पहल में भागीदारी को लेकर आशान्वित है। इसकी मांग के आकलन के आधार पर, सेल स्टेनलेस स्टील गार्बेज़बिन का व्यावसायिक स्तर पर भी उत्पादन शुरू कर सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन