विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureGadkari will lay the foundation stone of new project

दिल्ली को जाम-मुक्त करने के लिए इतने करोड़ रुपए होंगे खर्च,आसान हो जाएगा सफर

नितिन गडकरी शनिवार को करेंगे इस परियोजना का उद्घाटन

Gadkari will lay the foundation stone of new project

दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक की समस्या को कम करने की दिशा में सरकार एक और योजना की शुरुआत करने जा रही है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी शनिवार को एक नए राजगार्ग परियोजना का शिलान्यास करेंगे जिसमें दिल्ली को ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस से जोड़ा जाएगा।

नई दिल्ली। दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक की समस्या को कम करने की दिशा में सरकार एक और योजना की शुरुआत करने जा रही है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी शनिवार को एक नए राजगार्ग परियोजना का शिलान्यास करेंगे जिसमें दिल्ली को ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस से जोड़ा जाएगा। मंत्रालय के अनुसार, नई परियोजना में एक छह-मार्गी(सिक्स लेन) गलियारे का निर्माण किया जाएगा जो पूर्वी दिल्ली स्थित अक्षरधाम को बागपत रोड स्थित ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस (ईपीई) जंक्शन से जोड़ेगा, जिसपर 2,820 करोड़ रुपये की लागत आएगी। 

 

पहले चरण में अक्षरधाम से दिल्ली-उत्तर प्रदेश की सीमा तक किया जाएगा निर्माण

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, अक्षरधाम से सहारनपुर बाइपास को जाने वाली 31.3 किलोमीटर लंबी यह सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग-709 बी का हिस्सा है। इस परियोजना का विकास दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में अक्षरधाम से दिल्ली-उत्तर प्रदेश की सीमा तक 14.75 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा और दूसरे चरण में दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा से ईपीई इंटरसेक्शन तक 16.57 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा। 

 

राजमार्ग की दोनों तरफ तीन-तीन लेन होंगे

इसमें 19 किलोमीटर एलीवेटेड सड़क होगी और राजमार्ग की दोनों तरफ तीन-तीन लेन होंगे। इसमें आठ नए अंडरपास, सात रैंप, 15 बड़े जंक्शन, 34 छोटे जंक्शन और दिल्ली-शाहदरा, नई दिल्ली-आनंद विहार रेलवे लाइन और दिलशाद गार्डन-आईएसबीटी मेट्रो लाइन पर ओवरब्रिज बनाए जाएंगे। मंत्रालय ने कहा कि यह हाईस्पीड सिग्नल फ्री गलियारा होगा जिससे उम्मीद की जा रही है कि दिल्ली की सड़कों पर भीड़ कम होगी और दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में काफी कमी आएगी। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन