विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureFree stay for 4000 Vaishno Devi pilgrims soon

मां वैष्णों देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी, रोजाना 4000 श्रद्धालु मुफ्त ठहर सकेंगे, यहां बन रहा है नया भवन

श्रद्धालुओं को पुराने दुर्गा भवन से ज्यादा सुविधाएं मिलेंगी

Free stay for 4000 Vaishno Devi pilgrims soon

Free stay for 4000 Vaishno Devi pilgrims soon: जम्मू कश्मीर प्रशासन और माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड माता की गुफा के पास भवन क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए नया दुर्गा भवन बना रहे हैं। शनिवार को जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने इस नए भवन की आधारशिला रखी।

नई दिल्ली। माता वैष्णों देवी के दर्शनों के लिए जाने वालों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही यहां आने वाले श्रद्धालुओं को रात्रि विश्राम के लिए होटलों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। जम्मू कश्मीर प्रशासन और माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड माता की गुफा के पास भवन क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए नया दुर्गा भवन बना रहे हैं। शनिवार को जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने इस नए भवन की आधारशिला रखी।

मुफ्त ठहर सकेंगे माता के भक्त
नए दुर्गा भवन की आधारशिला रखने के मौके पर माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष और जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि यहां आने वाले भक्तों की सुविधा के लिए इस भवन का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस भवन में रोजाना 4000 श्रद्धालु ठहर सकेंगे। श्रद्धालुओं के लिए रात के समय रुकने की यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त रहेगी। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राजभवन से इलेक्ट्रॉनिक तरीके से 5 मंजिला भवन के निर्माण की शुरुआत की। यह नया भवन भूकंपरोधी होगा। यह पुराने दुर्गा भवन से दोगुना बड़ा होगा। श्रद्धालुओं के लिए अतिरिक्त स्थान उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इस भवन की छत को भी सुंदर तरीके से डिजाइन किया जाएगा।

50 करोड़ रुपए का आएगा खर्च
जानकारी के अनुसार, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बनाए जा रहे इस पांच मंजिला भवन के निर्माण में करीब 50 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इस भवन में रोजाना करीब 4000 यात्री मुफ्त में ठहर सकेंगे। नए भवन में श्रद्धालुओं को लॉकर, टॉयलेट, कंबल, रेडी-टू-ईट स्नेक्स और खानेपीने का सभी सामान मिलेगा। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इस भवन में चार एलिवेटर भी लगाए जाएंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन