Home » Economy » Infrastructureफ्रांस का डेवलपमेंट बैंक स्‍मार्ट सिटी मिशन में 800 करोड़ इन्‍वेस्‍ट करने का इच्‍छुक - France AFD keen to invest 100 mn euros in smart city project

स्‍मार्ट सिटी मिशन में फ्रांस के डेवलपमेंट बैंक ने दिखाई रुचि, भारत को देगा 800 करोड़ रु

भारत के स्‍मार्ट सिटी मिशन में सहयोग करने के लिए विदेशी बैंक भी आगे आ रहे हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. भारत के स्‍मार्ट सिटी मिशन में सहयोग करने के लिए विदेशी बैंक भी आगे आ रहे हैं। फ्रांस के एजेंस फ्रांसेस डी डेवलपमेंट बैंक (AFD) ने इस मिशन के लिए भारत को लगभग 800 करोड़ रुपए (10 करोड़ यूरो) का फंड देने की रुचि दिखाई है। यह जानकारी वित्‍त मंत्रालय के एक अधिकारी ने दी। AFD विकासशील और उभरते देशों में रोजमर्रा की जिंदगी को बेहतर बनाने वाले प्रोजेक्‍ट्स को टेक्निकल असिस्‍टेंस और फाइनेंस उपलब्‍ध कराती है। यह भारत में 2008 से ऑपरेशनल है। 

 

बता दें कि स्‍मार्ट सिटी मिशन के तहत 100 शहरों को अपग्रेड किया जाना है। सरकार ने अब तक 99 शहरों की पहचान कर ली है। इस पूरे मिशन के लिए लगभग 2.03 लाख करोड़ रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट की जरूरत है।  

 

फ्रांस के राष्‍ट्रपति के भारत दौरे से पहले फंडिंग फाइनल हो जाने की उम्‍मीद

अधिकारी ने बताया कि AFD की ओर से यह फंडिंग फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रोन के संभावित भारत दौरे से पहले फाइनल हो जाने की उम्‍मीद है। मैक्रोन अगले महीने भारत आने वाले हैं। अधिकारी ने आगे कहा कि चूंकि भारत के स्‍मार्ट सिटी प्रोजेक्‍ट को वर्ल्‍ड बैंक से भी मदद मिल चुकी है, इसलिए जर्मनी और जापान जैसे कुछ देशों ने इस प्रोजेक्‍ट के लिए इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेंट के लिए तकनीकी जानकारी उपलब्‍ध कराने में रुचि दिखाई है।    

 

 

आगे पढ़ें.. क्‍यों होंगी सुविधाएं? 

 

होंगी ये सारी सुविधाएं 

स्‍मार्ट सिटी मिशन के लिए चुने गए शहरों को बेसिक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर से लेकर पर्याप्‍त पानी और बिजली की सप्‍लाई, सैनिटेशन और सॉलिड वेस्‍ट मैनेजमेंट, इ‍फीशिएंट अर्बन मोबिलिटी और पब्लिक ट्रान्‍सपोर्ट, आईटी कनेक्टिविटी, ई-गवर्नेंस और जन भागीदारी सुनिश्चित करते हुए विकसित किया जाएगा। इस मिशन के तहत हर शहर को विभिन्‍न प्रोजेक्‍ट्स की शुरुआत के लिए केन्‍द्र की ओर से 500 करोड़ रुपए की राशि मिलेगी। इतनी ही राशि राज्‍य और अर्बन लोकल बॉडीज की ओर से भी दी जाएगी। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट