Home » Economy » InfrastructureTwo floating restaurants inaugurated in Mumbai

गेटवे ऑफ इंडिया और चौपाटी के पास तैरते रेस्त्रां में ले सकेंगे खाने का मजा

देश में बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई समेत कई अन्य शहरों में फ्लोटिंग रेस्त्रां मौजूद हैं।

1 of

मुंबई। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग तथा जल संसाधान मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को मुंबई बंदरगाह पर वॉटरफ्रंट विकास के तहत दो तैरते रेस्त्रां का उद्घाटन किया। ये रेस्त्रां लोगों को पारिवारिक कार्यक्रमों, कॉरपोरेट या विशेष आयोजनों, सार्वजनिक बैठकों के लिए उपलब्ध रहेंगे। फ्लोटिंग रेस्त्रां लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। मुंबई समेत देश के अन्य शहरों में ऐसे कई रेस्त्रां चल रहे हैं, जो समुद्र, झील या किसी और जलीय स्रोत पर बने हैं।

 

होंगे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

मुंबई में बनने वाले इन रेस्त्रां में हर एक की क्षमता 475 लोगों को बैठाने की है। रेस्त्रां में सुरक्षा के सभी इंतजाम होंगे। इसमें 500 जीवन रक्षक जैकेट और रबर की 24 छोटी नावें होंगी। इनमें 2 वीएचएफ, 1 रडार, ईको-साउंडर, जीपीएस और जहाजों के आवागमन पर नजर रखने के लिए एआईएस लगे होंगे। यहां तीन फ्लोटिंग रेस्त्रां बनाने का लाइसेंस मिला है, जिसमें से दो गेटवे ऑफ इंडिया पर बनेंगे और एक गिरगांव चौपाटी पर बनेगा।

 

मुंबई-एलिफेंटा रोप-वे के लिए खुल गया टेंडर

नितिन गडकरी ने मुंबई-एलिफेंटा रोप-वे के लिए टेंडर आमंत्रण भी लांच किया। 8 किमी लंबा यह प्रस्तावित रोप-वे समुद्र पर बना दुनिया का सबसे लंबा रोप-वे होगा। इस प्रोजेक्ट की लागत 800 करोड़ रुपए होगी। मुंबई बंदरगाह पर 600 बिस्तर वाले एक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का भी निर्माण होगा, जिसमें बंदरगाह पर काम करने वाले 75,000 कर्मियों और उनके परिवार का ईलाज होगा। इस परियोजना की लागत 693 करोड़ रुपए है।

 

देश में कई शहरों में हैं तैरते रेस्त्रां 

देश में बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई समेत कई अन्य शहरों में फ्लोटिंग रेस्त्रां मौजूद हैं। केरल में हाउस बोट को केट्‌टूवलम कहते हैं। यहां के बैकवॉटर्स में केट्‌टूवलम में फ्लोटिंग रेस्त्रां होते हैं। यहां आने वाले लोग इन रेस्त्रां में जरूर खाना खाते हैं।

 

 

आगे पढ़ें- दुनिया के प्रसिद्ध फ्लोटिंग रेस्त्रां के बारे में 

 

 

दुनिया के प्रसिद्ध फ्लोटिंग रेस्त्रां

 

Jumbo Restaurant: चीन के हांगकांग में बने इस रेस्त्रां को पिछले नौ वर्षों में एक थीम पार्क की शक्ल दे दी गई है। यह हांगकांग के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है।

 

Cat Ba Bayवियतनाम की कैट बा खाड़ी में कई फ्लोटिंग रेस्त्रां चलते हैं। यहां कई परिवारों ने नावों पर रेस्त्रां खोला हुआ है। यह खाड़ी इन रेस्त्रां के लिए काफी प्रसिद्ध है और यहां आने वाले पर्यटक यहां आना नहीं भूलते।

 

आगे पढ़ें- अन्य फ्लोटिंग रेस्त्रां के बारे में 

 

 

 

Rustar Dhow: दुबई के अमीरात में स्थित यह जहाज समुद्री पानी में से होकर गुजरता है और अपने यात्रियों को समुद्र के खूबसूरत नजारे दिखाने के साथ लजीज भोजन भी कराता है। यह यहां का लक्जरी फ्लोटिंग रेस्त्रां है।

 

Petit Vardo: दक्षिण अफ्रीका में नदी वाल में बना यह तैरता रेस्त्रां असल में एक फ्लैटबोट है जिसे रेस्त्रां की शकल दी गई है। यहां शाम के समय रौशनी होने पर नजारा बेहद खूबसूरत हो जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट