बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Infrastructureभारत के हर गांव तक बि‍जली पहुंचाने का काम पूरा - मोदी

भारत के हर गांव तक बि‍जली पहुंचाने का काम पूरा - मोदी

भारत के हर गांव तक बि‍जली पहुंचाने का बड़ा लक्ष्‍य सरकार ने हासि‍ल कर लि‍या है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारत के हर गांव तक बि‍जली पहुंचाने का बड़ा लक्ष्‍य सरकार ने हासि‍ल कर लि‍या है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद इसकी जानकारी दी। एक के बाद एक किए गए कई ट्वि‍ट में मोदी ने यह घोषणा करते हुए मणि‍पुर के सेनापति‍ जि‍ले के गांव लाइसेंग (Leisang) का जि‍क्र कि‍या। यह वो आखि‍री गांव है जहां बीते शनि‍वार को बि‍जली पहुंचा दी गई। 


कि‍सी गांव में बि‍जली आ गई है यह तब माना जाता है जब वहां बि‍जली का बेसि‍क इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर खड़ा हो जाता है और वहां के 10 फीसदी परि‍वारों व सार्वजनि‍क स्‍थानों पर बि‍जली जलने लगती है। इनमें स्‍कूल पंचायत ऑफि‍स और हेल्‍थ सेंटर शामि‍ल हैं। 


मोदी बोले, मुझे खुशी है 
प्रधानमंत्री ने ट्वीट कि‍या, '28 अप्रैल 2018 को भारत के वि‍कास की यात्रा में ऐति‍हासि‍क दि‍न के तौर पर याद रखा जाएगा। हमने वो वादा पूरा कर दि‍या जि‍सकी बदौलत तमाम भारतीयों का

जीवन हमेशा के लि‍ए बदल जाएगा। मुझे इस बात की खुशी है कि भारत के हर गांव में अब बि‍जली है।'


उन्‍होंने कहा कि भारत के अन्‍य हजारों गांवों की तरह मणि‍पुर के इस गांव का भी सशक्‍ति‍करण हो गया है। यह खबर हर भारतीय को गर्व और हर्ष का अहसास कराएगी। वर्ष 2015 में स्‍वतंत्रता दि‍वस के भाषण के दौरान मोदी ने कहा था कि‍ हर वो गांव जहां बिजली पहुंचनी है वहां 1000 दि‍नों के भीतर बि‍जली पहुंचा दी जाएगी। ढांचागत सुवि‍धाओं को मुहैया कराने के लि‍ए सरकार ने दीन दयाल उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति‍ योजना की घोषणा की। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट