विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureDMRC prepared new detail project report to connect Ghaziabad and Noida via Metro

दिल्ली मेट्रो से जुड़ेंगे नोएडा-गाजियाबाद, इसी साल शुरू होगा काम

DMRC ने जीडीए को सौंपी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट

DMRC prepared new detail project report to connect Ghaziabad and Noida via Metro

DMRC prepared new detail project report to connect Ghaziabad and Noida via Metro: गाजियाबाद के मोहन नगर से नोएडा के इलेक्ट्रॉनिक सिटी के बीच प्रस्तावित मेट्रो के निर्माण का कार्य इसी साल शुरू हो जाएगा। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने संशोधित डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) को सौंप दी है।

नई दिल्ली। लंबे समय से गाजियाबाद को मेट्रो के जरिए नोएडा से जोड़ने की मांग कर रहे लोगों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। गाजियाबाद के मोहन नगर से नोएडा के इलेक्ट्रॉनिक सिटी के बीच प्रस्तावित मेट्रो के निर्माण का कार्य इसी साल शुरू हो जाएगा। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने संशोधित डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) को सौंप दी है। 

1786 करोड़ रुपए का आएगा खर्च
DMRC की ओर से तैयार की गई डीपीआर में मोहन नगर तक करीब छह किलोमीटर लंबा मेट्रो ट्रैक बनाया जाएगा। इसके निर्माण पर करीब 1786 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। पुरानी डीपीआर में साहिबाबाद तक मेट्रो चलाने की बात कही गई थी, जिसे बदलकर अब मोहननगर तक मेट्रो बनाने का प्रस्ताव दिया गया है। इस मेट्रो के निर्माण के साथ ब्लू लाइन और रेड लाइन जुड़ जाएंगे। इस ट्रैक वैभव खंड, इंदिरापुरम, शक्तिखंड, वसुंधरा सेक्टर पांच, साहिबाबाद और मोहननगर में स्टेशन बनाए जाएंगे। इस मेट्रो रूट के बन जाने के बाद गाजियाबाद और आसपास के लोग आसानी से नोएडा का सफर कर सकेंगे। 

साहिबाबाद तक जाएगी वैशाली मेट्रो
DMRC ने वैशाली तक जाने वाली मेट्रो के विस्तार को भी मंजूरी दे दी है। इसके लिए संशोधित डीपीआर भी तैयार कर ली गई है। चौथे फेज के तहत वैशाली मेट्रो का साहिबाबाद तक विस्तार किया जाएगा। इस पर 1486 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। चार किलोमीटर लंबे नए कॉरिडोर में वैशाली, प्रहलादगढ़ी और वसुंधरा सेक्टर 14 स्टेशन बनाए जाएंगे। 

डीपीआर का हो रहा है अध्ययन
जीडीए के चीफ इंजीनियर विवेकानंद सिंह का कहना है कि डीएमआरसी ने तीसरे और चौथे फेज के मेट्रो कॉरिडोर के लिए संशोधित डीपीआर सौंप दी है। इनका अध्ययन किया जा रहा है। यदि सबकुछ ठीक रहता है तो जल्द ही इसको मंजूरी दी जा सकती है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन