विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureDilshad Garden-New Bus Adda metro rail corridor and the Hindon civilian airport will be inaugurated by PM Modi

खुशखबरी : 8 मार्च से शुरू हो जाएगी गाजियाबाद से दिल्ली को जोड़ने वाली मेट्रो, पीएम मोदी करेंगे उद्धाटन

इसी दिन हिंडन एयरपोर्ट का भी होगा उद्धाटन

1 of

नई दिल्ली। लंबे इंतजार के बाद अब गाजियाबाद से दिल्ली के बीच जल्द ही मेट्रो सेवा शुरू होने जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के लिए 8 मार्च 2019 बेहद खास होने वाला है इस दिन से गाजियाबाद को डोमेस्टिक एयरपोर्ट और उसके साथ-साथ मेट्रो की सौगात मिलेगीदरअसल 8 मार्च 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक तरफ गाजियाबाद को एक और डोमेस्टिक एयरपोर्ट की सौगात देंगे तो दूसरी तरफ गाजियाबाद में मेट्रो का भी उद्घाटन करेंगे हिंडन एयर फोर्स स्टेशन के पास डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाया गया है,जबकि नई मेट्रो, दिलशाद गार्डेन से गाजियाबाद नये बस अड्डे तक जाएगी

 

पीएम मेट्रो से आएंगे 
बीजेपी महानगर अध्यक्ष ने बताया कि अभी तक बताए गए प्लान के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली से मेट्रो से चलकर न्यू बस अड्डा तक आएंगे। यहां का लोकार्पण करने के साथ ही वह सड़क मार्ग से सिंकदरपुर के पास बने कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना होंगे। यहां पर हिंडन एयरपोर्ट का शिलान्यास के साथ ही बाकी प्रोजेक्टों का लोकार्पण और शिलान्यास किया जाएगा। 

 

इस लाइन पर कुल 8 स्टेशन होंगे

दिलशाद गार्डन से नया गाजियाबाद के बीच 9.60 किमी लंबाई मेट्रो लाइन है।दिलशाद गार्डन टू नया बस अड्डा मेट्रो रूट पर कुल आठ स्टेशन हैं। ये मेट्रो स्टेशन हैं:- शहीद नगर, राजबाग, राजेंद्र नगर, श्याम पार्क, मोहन नगर, अर्थला, हिंडन रिवर, नया बस अड्डा (नया गाजियाबाद) . बता दें कि हाल ही में इस रूट के दो स्टेशन का नाम बदल दिया गया है। ये स्टेशन है ‘राजेन्द्र नगर’ और ‘न्यू बस अड्डा’। न्यू बस अड्डा को अब ‘शहीद स्थल’ नाम रखा गया है वहीं राजेन्द्र नगर मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर शहीद ‘मेजर मोहित शर्मा’ किया गया है।

 

किसे होगा फायदा

यह लाइन गाजियाबाद के अंदरूनी इलाकों को मेट्रो नेटवर्क से कनेक्ट करेगी। इस लाइन पर 8 स्टेशन होंगे। यह कॉरिडोर साहिबाबाद इंडस्ट्रियल एरिया से भी होकर गुजरेगा। ऐसे में यहां काम करने वाले लोगों को भी लाभ मिलेगा। इससे दिलशाद गार्डन और साहिबाबाद के बीच लास्ट माइल कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा। साथ ही मोहन नगर से दिलशाद गार्डन के बीच भी कनेक्टिविटी सुधर जाएगी। गाजियाबाद से दिल्ली की ओर जाने वाले करीबन 9 लाख यात्रियों को इससे फायदा होगा। 

 

 

 

8 मार्च को पीएम मोदी 1957 करोड़ रु. के प्रॉजेक्ट का लोकार्पण और 30556 करोड़ रु. के प्रॉजेक्ट का शिलान्यास करेंगे

 

पीएम नरेंद्र मोदी 8 मार्च को जिले में 1957 करोड़ रुपये के प्रॉजेक्ट का लोकार्पण और 30556 करोड़ रुपये के प्रॉजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। इसके लिए जहां एक तरफ से जिला प्रशासन स्तर पर तैयारियां तेज कर दी गई है, वहीं दूसरी तरफ बीजेपी ने भी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जोर लगाना शुरू कर दिया है। सोमवार को बीजेपी के महानगर अध्यक्ष मान सिंह गोस्वामी ने बताया कि 8 मार्च को दिलशाद गार्डन टू न्यू बस अड्डा मेट्रो स्टेशन के साथ ही साथ हिंडन एयरपोर्ट का शुभारंभ किया जाएगा। इसके अलावा शहर के विकास के लिए करोड़ों के प्रॉजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास का कार्यक्रम होगा। 

 

 

 

उड़ान योजना के तहत हिंडन एयरपोर्ट से करीब आधा दर्जन शहरों के लिए उड़ान शुरू होनी है

गाजियाबाद के हिंडन हवाई अड्डे से व्यावसायिक उड़ान को मंजूरी मिलने के बाद अब 8 मार्च को पीएम मोदी इसका उद्धाटन करेंगे। इसके बाद यहां से ‘रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम' के तहत 80 सीटों वाले जहाज उड़ान भर सकेंगे।उड़ान योजना के तहत हिंडन एयरपोर्ट से करीब आधा दर्जन शहरों के लिए उड़ान शुरू होनी है। इसमें इलाहाबाद और अयोध्या जैसे धार्मिक शहर शामिल हैं। अयोध्या के फैजाबाद हवाई अड्डे से गाजियाबाद के बीच उड़ान शुरू होगी।

 

कहां-कहां के लिए फ्लाइट 
पहले चरण में यहां से नासिक, पिथौड़ागढ़, हुबली, कन्नूर के लिए फ्लाइट की सुविधा मिलेगी। 


 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss