बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Infrastructureजानें आपके आटे में है कि‍तना दम, 10 बड़े ब्रांड 5 कसौटी

जानें आपके आटे में है कि‍तना दम, 10 बड़े ब्रांड 5 कसौटी

आटा भारतीय भोजन का मुख्‍य आहार है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली। आटा भारतीय भोजन का मुख्‍य आहार है। हाल ही में एक वीडि‍यो वायरल हुआ था,जि‍समें एक बड़ी कंपनी के आटे को गूंथने के बाद ये दि‍खाया गया था कि‍ कैसे आटा रबड़ की तरह खिंच रहा है। इस वीडि‍यो में यह आरोप लगाया गया था कि‍ आटे में प्‍लास्‍टि‍क मि‍लाया गया है। इसके बाद कंपनी ने खुद सफाई देते हुए बताया कि‍ ये रबड़ या प्‍लास्‍टि‍क नहीं है बल्‍कि‍ ग्लूटेन की वजह से होता है, जो कि‍ पूरी तरह से नेचुरल है। आटे की गुणवत्‍ता मोटे तौर पर उसमें मौजूद फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, ग्‍लूटेन, एश, पेस्‍टिसाइड, कैलोरी, हैवी मैटल्स के आधार पर तय की जाती है। Moneybhaskar आज आपको आटे के 10 ब्रांड की टेस्‍ट रि‍पोर्ट के बारे में बता रहा है। ये टेस्‍ट एनएबीएल से मान्‍यता प्राप्‍त लैब में कि‍ए गए हैं। आखि‍र में इन दसों ब्रांड की रैकिंग भी की गई है।  आगे पढ़ें 

1 प्रोटीन - सबसे ज्‍यादा प्रोटीन हाथी ब्रांड में मि‍ला। इसमें 11.91 फीसदी प्रोटीन है। सबसे कम प्रोटीन राजधानी में मि‍ला। इसमें 9.98 फीसदी प्रोटीन है। 
2 ग्‍लूटेन - एफएसएस के मुताबि‍क, आंटे में ग्‍लूटेन की मात्रा 6.0 फीसदी से ज्‍यादा नहीं होनी चाहि‍ए। एगमार्क के मुताबि‍क, स्‍टैंडर्ड ग्रेड के लि‍ए यह कम से कम 7 फीसदी और  स्‍पेशल ग्रेड के लि‍ए यह कम से कम 9 फीसदी होना चाहि‍ए। सभी ब्रांड में इसकी मात्रा उचि‍त पाई गई। 
ग्‍लूटेन ही वह प्रोटीन होता है जि‍सकी वजह से आंटे में रबड़ जैसा खिंचाव आता है।

 

3 फाइबर - सबसे ज्‍यादा फाइबर रि‍लायंस में पाया गया। इसमें यह 10.28 फीसदी मि‍ला। सबसे कम फाइबर शक्‍तिभोग में मि‍ला। शक्‍ति भोग में फाइबर की मात्रा 8.13 फीसदी पाई गई। 
4 कार्बोइाइड्रेट - सबसे ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट रि‍लायंस के आटे में 76.03 फीसदी पाया गया। सबसे कम कार्बोहाइड्रेट केंद्रीय भंडार के आंटे में- 72.90 फीसदी पाया गया। 

 

5 कैलोरी - सबसे ज्‍यादा कैलोरी कनक आटे में पाई गई। इसके 100 ग्राम आटे में 369.33 कैलोरी होती है। सबसे कम कैलोरी केंद्रीय भंडार के आंटे में पाई गई। इसके 100 ग्राम आंटे में 355.10 कैलोरी पाई गई। 

आगे पढ़ें 10 ब्रांड की रैंकिंग 

 

रैंक  100 में से अंक   ब्रांड 
1 91 नेचर फ्रेश 
2 90 कनक
2 90 रि‍लायंस
2 90 आहार
3 89 पि‍ल्‍सबरी
3 89 राजधानी
3 89 शक्‍ति‍भोग
3 89 पतंजलि
4 88 हाथी
4 88 केंद्रीय भंडार 

स्रोत - डि‍पार्टमेंट ऑफ कंज्‍यूमर अफेयर्स, कंज्‍यूमर वॉइस 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट