विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureDelhi scenery from Signature Bridge from june

जून से आप 600 रुपए देकर कर सकते हैं पूरी दिल्ली का दीदार, 154 मीटर की ऊंचाई से राजधानी का ऐसा नजारा अब तक नहीं देखा होगा आपने

अब यह प्वाइंट बनेगा पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र

1 of

नई दिल्ली। दिल्ली का टॉप व्यू देखना चाहते हैं तो अब आप जून से 154 मीटर की ऊंचाई से दिल्ली को देख सकते हैं। दरअसल, सिग्नेचर ब्रिज से दिल्ली का टॉप व्यू देखने का सपना देख रहे राजधानी के लोगों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। सिग्नेचर ब्रिज में अब सिर्फ आधा फीसद काम बचा है, जिसे मई के आखिरी तक पूरा कर लिया जाएगा। उम्मीद है कि जून से लोग सिग्नेचर ब्रिज के ऊपर चढ़कर दिल्ली का दीदार कर सकेंगे। यह पुल पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा। दरअसल इसकी ऊंचाई कुतुबमीनार से भी ज्यादा है। कुतुबमीनार की ऊंचाई जहां 73 मीटर है, वहीं सिग्नेचर ब्रिज की ऊंचाई 154 मीटर है।

600 रुपए की हो सकती है टिकट

पिलर के ऊपरी भाग में जाने के लिए कितने रुपए का टिकट लगेगा इस पर दिल्ली सरकार निर्णय करेगी। हालांकि, पिलर की खूबसूरती और सुविधाओं को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसके लिए पर्यटकों को 600 रुपये का टिकट खरीदना पड़ सकता है। बता दें कि इस परियोजना की राशि 1518.37 करोड़ रुपए है।


 

पर्यटन की दृष्टि से इसे विकसित किए जाने का काम अभी तक चल रहा है

 

यमुनापार वजीराबाद में बनाए गए सिग्नेचर ब्रिज को आवागमन के लिए नवंबर माह में खोल दिया गया था। इसे पर्यटन की दृष्टि से विकसित किए जाने का काम अभी तक चल रहा है। इसमें करीब 99.5 फीसद काम पूरा हो चुका है। इसमें 154 मीटर ऊंचे मुख्य पिलर के 22 मीटर के ऊपरी बाक्स में कांच लगाने का काम भी करीब 65 फीसद पूरा हो चुका है। इस बाक्स में जाने के लिए लगाई जाने वाली चार लिफ्ट का काम भी करीब 75 फीसद पूरा हो चुका है। पिलर में लगाए गए तारों पर हवा का दबाव और भूकंप आदि के समय अलर्ट जारी करने के लिए सेंसर सिस्टम लगाए जाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए एक कंट्रोल रूम बनाया जाना है। मीडिया रिपोर्ट अब जून के पहले या दूसरे सप्ताह में दिल्ली पर्यटन एवं परिवहन निगम इसे लोक निर्माण विभाग को सौंप देगा।


 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Recommendation
विज्ञापन
विज्ञापन